कांग्रेस कैसे देगी 40% महिलाओं को टिकट, प्रयागराज में 78 कांग्रेसियों ने टिकट के लिए किया आवेदन, महिलाएं सिर्फ 10

विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेसी अब और सक्रिय हो गई हैं। प्रयागराज की 12 विधानसभा सीटों पर कुल 78 लोगों ने दावा किया है। लेकिन, खास बात यह है कि इसमें महिलाओं की संख्या सिर्फ 10 है। वहीं प्रियंका गांधी ने यह ऐलान किया है कि इस बार 40 फीसदी सीटों पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया जाएगा।
कांग्रेस कैसे देगी 40% महिलाओं को टिकट, प्रयागराज में 78 कांग्रेसियों ने टिकट के लिए किया आवेदन, महिलाएं सिर्फ 10

डेस्क न्यूज़- विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेसी अब और सक्रिय हो गई हैं। प्रयागराज की 12 विधानसभा सीटों पर कुल 78 लोगों ने दावा किया है। लेकिन, खास बात यह है कि इसमें महिलाओं की संख्या सिर्फ 10 है। वहीं प्रियंका गांधी ने यह ऐलान किया है कि इस बार 40 फीसदी सीटों पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया जाएगा। हालांकि विधानसभा चुनाव में महिलाओं के लिए आवेदन करने की तारीख 15 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। दावेदारों में कुछ पूर्व विधायक और कुछ पार्षद और पार्टी से जुड़े पुराने लोग हैं। अब इन दावेदारों की कांग्रेस पार्टी द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी, पता लगाया जाएगा कि वे अपने क्षेत्र में जीत के लायक हैं या नहीं। इसके बाद पार्टी आलाकमान टिकट की घोषणा करेगा।

78 दावेदारों में 10 महिलाएं

अब तक कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए पैसे देती थी। लेकिन, इस बार पार्टी प्रत्याशी बनने से पहले ही प्रत्येक दावेदार से 11 हजार रुपये कोष में जमा करा रही है। इससे कुल 78 दावेदारों ने पार्टी कोष में आठ लाख 58 हजार रुपये जमा कराये हैं। कांग्रेस के जिला प्रवक्ता हसीब अहमद ने बताया कि प्रयागराज से 78 लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किया है। इसमें करीब 10 महिलाएं भी शामिल हैं।

आलाकमान का निर्णय मान्य होगा

नगर पार्षद अल्पना निषाद भी टिकट के दावेदार हैं। उन्होंने भी दावा किया है। कहा कि पार्टी जो भी फैसला करेगी वह मान्य है। प्रियंका गांधी द्वारा महिलाओं के लिए 40% आरक्षण की घोषणा से महिलाओं की सक्रियता बढ़ेगी। बारा से दावेदारी करने वाले मंजू संत ने भी दावा किया है। उनका कहना है कि हमने जो काम किया है उसके आधार पर पार्टी हमें अपना उम्मीदवार बनाएगी। इसी तरह खुश उनेदा बेगम भी टिकट की दावेदार हैं। वहीं, चार बार के विधायक अनुग्रह नारायण सिंह और पार्षद मुकुंद तिवारी भी टिकट के दावेदार हैं।

गंगापार से सबसे ज्यादा आवेदन

गंगापार से कुल 37 आवेदन आए हैं। फाफामऊ से 6, सोरांव से 9, फूलपुर से 13, प्रतापपुर से 5 और हंडिया से 4 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यमुनापार से 19 लोगों ने आवेदन किया है, इनमें से बारा से 3, करछना से 5, कोरांव से 6 और मेजा से 5 आवेदन प्राप्त हुए हैं। महानगर के 3 सीटों पर 12 ने टिकट मांगे हैं। इनमें शहर उत्तरी से 2, दक्षिणी से 5 और पश्चिमी से 5 आवेदन किए गए हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com