PM MODI in Kanpur : IIT के दीक्षांत समारोह के बाद CM योगी के साथ मेट्रो रेल परियोजना का किया निरीक्षण‚ 11,000 करोड़ की लागत में बिछेगी 32 KM की लाइन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर दौरे पर हैं। पीएम मोदी के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। आज पीएम मोदी मेट्रो ट्रैन समेत दो परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
PM MODI in Kanpur : IIT के दीक्षांत समारोह के बाद CM योगी के साथ मेट्रो रेल परियोजना का किया निरीक्षण‚ 11,000 करोड़ की लागत में बिछेगी 32 KM की लाइन

पीएम मोदी का कानपुर दौरा

Image Source: PTI

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर दौरे पर हैं। पीएम मोदी के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। आज पीएम मोदी मेट्रो ट्रैन समेत दो परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही आईआईटी के दीक्षांत समारोह में वे छात्रों को डिग्री पर पदक प्रदान करेंगे। पीएम के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी भी रहेंगे। जानिए पल पल की अपडेट...

मंगलवार को कानपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी के दीक्षांत समारोह के बाद सीएम योगी के साथ मेट्रो में सफर किया। पीएम ने यात्रा के लिए टिकट भी ख़रीदा। पीएम और सीएम योगी आईआईटी से मेट्रो में सवार होकर गीता नगर पहुंचे। इसके बाद कार से निराला नगर पहुंचे। यहां से पीएम ने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन किया।

आराम नहीं, चुनौतियों को चुनो - PM

पीएम मोदी ने बतौर मुख्य अतिथि आईआईटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, आज कानपुर के लिए दोहरी खुशी का दिन है। एक तो कानपुर को मेट्रो की सौगात मिल रही हैं, दूसरा IIT कानपुर से आप जैसे होनहार युवा मिल रहे हैं। आज जिन छात्रों को सम्मान प्राप्त हुआ हैं, उन्हें बहुत बहुत बधाई। आगे पीएम ने छात्रों से कहा कि आपकी यात्रा में आपको सुविधा के लिए कई लोग शॉर्टकट बताएंगे। लेकिन मेरी सलाह यही हैं कि आराम को मत चुनो, चुनौती को चुनो। क्योंकि, आप चाहें या न चाहें, जीवन में कठिनाइयाँ आएंगी, जो इससे दूर भागते हैं, वे आगे नहीं बढ़ सकते। लेकिन याद रखें, मुश्किलों से भागें नहीं। आप जहां भी जाएंगे कुछ नया करेंगे। सरकार हर कदम पर आपके साथ है।

<div class="paragraphs"><p>PM Modi</p></div>

PM Modi

Image By : Hindustan Times 

IIT के दीक्षांत समारोह में पीएम के भाषण की बड़ी बातें-

-अब टेक्नोलॉजी के बिना जीवन अधूरा ही होगा। यह जीवन और प्रौद्योगिकी की प्रतिस्पर्धा का युग है।

-मुझे यकीन है कि आप टेक्नोलॉजी में आगे जरूर आगे निकलेंगे।

-अपने जीवन में उन चीजों को महत्व दें, जो टेक्नोलॉजी से अलग हो। अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से जुड़ाव रखें।

-आने वाले दिनों में टेक्नोलॉजी और बढ़ेगी, IIT के छात्र टेक्नोलॉजी को और बढ़ाएंगे।

-IIT कानपुर ने आपको इतनी हिम्मत दी है कि अब आपको अपने सपने पूरे करने से कोई नहीं रोक सकता।

<div class="paragraphs"><p><em>PM Modi in Kanpur metro  along with CM Yogi</em></p><p></p></div>

PM Modi in Kanpur metro along with CM Yogi

Image Source : PM MODI/TWITTER

कानपुर को मिली मेट्रो की सौगात
IIT के दीक्षांत समारोह के बाद सीएम योगी के साथ मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण किया। बता दें कि, कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से भी अधिक की लागत से बनाया जा रहा हैं। मेट्रो रेल परियोजना के निरीक्षण के बाद पीएम और सीएम ने मेट्रो में सफर भी किया। पीएम ने अपने सफर के लिए टिकट भी ख़रीदा।

22 दिनों में यूपी में यह पीएम का 7वां दौरा

दिसंबर के 22 दिनों में पीएम का यूपी का यह सातवां दौरा है। कानपुर-बुंदेलखंड की यह पहली चुनावी रैली है। पीएम मोदी की कोशिश बीजेपी के रिकॉर्ड दबदबे को बचाने की है, जिसके पास इस क्षेत्र की 52 में से 47 सीटों पर कब्जा है। पिछले कुछ दिनों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी इस क्षेत्र में कई जनसभाओं को संबोधित किया है।

मोदी के कार्यक्रम में नज़र आने वाली भीड़ भी सरकारी

पीएम के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी सरकारी अधिकारियों के कंधों पर डाली गई थी। 16 विभागों को 70 हजार की भीड़ जुटाने का निर्धारित लक्ष्य दिया गया है। इन विभागों पर जिम्मेदारी थी कि वे अपनी विभिन्न योजनाओं के 70 हजार लाभार्थियों को पीएम के कार्यक्रम में लेकर आएंगे। उन्हें लाने और ले जाने से लेकर खाने-पीने की व्यवस्था भी सरकारी अधिकारी ही करेंगे। यानी पीएम मोदी के कार्यक्रम में नज़र आने वाली भीड़ भी सरकारी ही थी। सबसे ज्यादा 15000 लोगों को लाने का लक्ष्य नगर निगम को दिया गया है।

यूपी इतना खास क्यों है?

कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है। जिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें यूपी बेहद खास है। इसका सबसे बड़ा कारण यह हैं कि यूपी विधानसभा की 403 सीटें हैं। वहीं, पंजाब में 117, गोवा में 40, मणिपुर में 60 और उत्तराखंड में 70 सीटें हैं। जाहिर है इन सभी राज्यों में यूपी सबसे ज्यादा सीटों वाला राज्य है। यहां की जीत का पार्टी के लिए 2024 के लोकसभा चुनाव पर काफी असर पड़ेगा।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>पीएम मोदी का कानपुर दौरा</p></div>
Rajasthan Politics : सचिन पायलट के दम पर जीतने वाले रघु शर्मा आज उनके विरोधी कैसे हो गए ?

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com