UP MLC ElECTION: सपा आजमगढ़ में हारी, BJP ने 36 में से 33 सीटें जीती

यूपी विधान परिषद चुनाव में आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। 9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की।
UP MLC ElECTION: सपा आजमगढ़ में हारी, BJP ने 36 में से 33 सीटें जीती
यूपी विधान परिषद चुनाव में आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की।तस्वीर- Hindustan Times

विधानसभा चुनाव में आजमगढ़ की सभी 10 सीटें जीतने वाली समाजवादी पार्टी को अपने ही गढ़ में बड़ा झटका लगा है। यूपी विधान परिषद चुनाव में आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

मंगलवार को आए नतीजों में 6 साल के लिए बीजेपी से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने बीजेपी के अरुणकांत यादव को हराकर जीत हासिल की। तीसरे नंबर पर सपा के राकेश कुमार यादव उर्फ ​​गुड्डू रहे।

विक्रांत सिंह रिशु को 4075 वोट मिले, जबकि सपा विधायक रमाकांत यादव के बेटे अरुण कांत यादव पर दांव लगाने वाली बीजेपी को 1262 वोट मिले। तीसरे स्थान पर रहे सपा के राकेश उर्फ ​​गुड्डू को 356 वोट मिले। निर्दलीय अंबरीश कुमार विजयंत को 13 और सिकंदर कुशवाहा को तीन वोट मिले। बता दें कि 36 सीटों में से समाजवादी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है।

9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की। इसलिए विधानसभा के साथ ही अब विधान परिषद में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है।
9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की। इसलिए विधानसभा के साथ ही अब विधान परिषद में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है। तस्वीर- Times of India

बीजेपी ने जीती 33 सीटें

9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की। इसलिए विधानसभा के साथ ही अब विधान परिषद में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल गया है। ऐसा 40 साल बाद हुआ है जब किसी पार्टी को दोनों सदनों में बहुमत मिला है।

इससे सरकार के लिए किसी भी विधेयक और विधेयक को पारित कराने में आसानी होगी। तीन सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है। प्रतापगढ़ सीट से आजमगढ़ के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार अन्नपूर्णा सिंह और प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अक्षय प्रताप सिंह ने जीत हासिल की है।

यूपी विधान परिषद चुनाव में आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की।
बीजेपी को चुनाव में जिन - सीटों पर हार मिली है अब उन सीटों पर हो रहा है मंथन ताकि आने वाले विधानसभा चुनाव में नुकसान ना उठाना पड़े
देवरिया और कुशीनगर जिले के कुल 5526 में से 5424 जनप्रतिनिधियों ने इस सीट के लिए मतदान किया।
देवरिया और कुशीनगर जिले के कुल 5526 में से 5424 जनप्रतिनिधियों ने इस सीट के लिए मतदान किया।तस्वीर- News18 India

सपा प्रत्याशी कफील खान को 1031 वोट ही मिले

देवरिया-कुशीनगर स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र के लिए मतगणना मंगलवार को कलेक्ट्रेट में कड़ी सुरक्षा के बीच हुई। मतगणना के लिए लगाई गई 8 टेबलों पर मतगणना की गई। इस दौरान करीब साढ़े दस बजे से ही जीत की स्थिति साफ होने लगी। देवरिया और कुशीनगर जिले के कुल 5526 में से 5424 जनप्रतिनिधियों ने इस सीट के लिए मतदान किया।

भाजपा प्रत्याशी डॉ. रतनपाल सिंह अंत तक 3224 मतों से आगे रहे। बीजेपी के रतन पाल सिंह को कुल 4255 वोट मिले। वहीं, सपा प्रत्याशी कफील खान को 1031 वोट ही मिल सके। इनके अलावा भारतीय कृषक दल के विनय प्रकाश श्रीवास्तव को दो वोट, जनता-समता पार्टी के मुक्ति नाथ सिंह को 11 वोट, निर्दलीय शैलेश कुशवाहा को 18 और आफताब आलम को 5 वोट मिले। वहीं, मतगणना में 102 मत अवैध पाए गए।

इस शानदार जीत के बाद पार्टी बीजेपी समर्थकों में काफी खुशी का माहौल है। उधर, सपा प्रत्याशी कफील खान ने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन भाजपा के पक्ष में खड़ा है। उन्होंने कहा, 'मैं जीत को लेकर आश्वस्त था। बीजेपी का दावा था कि मुझे 800 से ज्यादा वोट नहीं मिलेंगे, जबकि मुझे 1000 से ज्यादा वोट मिले'।

यूपी विधान परिषद चुनाव में आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।9 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने 27 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर जीत हासिल की।
बीजेपी में शामिल हो सकते है शिवपाल यादव, चाचा-भतीजे की जोड़ी टुटने की कगार पर...

Related Stories

No stories found.