प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: लाभार्थियों का सत्यापन शुरू

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana) के तहत लाभार्थियों को आवास मुहैया कराने की प्रक्रिया जारी है
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: लाभार्थियों का सत्यापन शुरू

न्यूज़- उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana) के तहत लाभार्थियों को आवास मुहैया कराने की प्रक्रिया जारी है। यहां इन लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर रजिस्ट्रेशन करवाए गए थे। अब रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों के नामों के सत्यापन का काम शुरू हो गया है। इस काम को ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। सत्यापन प्रक्रिया के तहत लाभार्थियों के आधार कार्ड और आवास प्लस पंजीकरण को भी देखा जा रहा है। इसके साथ ही उनकी पात्रता की भी जांच की जा रही है।

इसपर ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ओपी भार्गव ने बताया कि साल 2011 की जनगणना के मुताबिक वो लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनके पास अपना घर भी नहीं है, उनका प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराने के लिए सितंबर-अक्टूबर 2019 में चयन किया गया था। साथ ही इन लोगों का रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया। अब वर्तमान ने इनका आवास प्लस आधार कार्ड पंजीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस काम के दौरान कुछ लोगों द्वारा आवास दिलाने के नाम पर वसूली की जानकारी भी सामने आई है। जिन्होंने 500 से लेकर 1000 रुपये तक की वसूली की है। ऐसे लोगों से बचने के लिए और किसी को भी पैसा मांगने पर न देने के लिए अपील की जा रही है। इसके अलावा पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने के लिए उनके खाते बैंक में खुलवाने का काम करने के साथ ही पहली किश्त के रूप में धनराशि शासन स्तर से भेजी जाएगी। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ने आवास प्लस में पंजीकृत कराने के नाम पर किसी को भी पैसा न देने की अपील की है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com