राजनाथ सिंह दक्षिण कोरिया के तीन दिवसीय यात्रा पर

रक्षा मंत्री ने कोरिया गणराज्य में सियोल में युद्ध स्मारक का दौरा किया।
राजनाथ सिंह दक्षिण कोरिया के तीन दिवसीय यात्रा पर

डेस्क न्यूज – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो दक्षिण कोरिया की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, ने शुक्रवार को सुदूर-पूर्वी देश के साथ रक्षा सहयोग से संबंधित दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

रक्षा मंत्रालय ने दोनों देशों की नौसेनाओं के लिए रक्षा शैक्षिक आदान-प्रदान और आपसी लॉजिस्टिक समर्थन के विस्तार के लिए एमओयू किए हैं, रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया।

सिंह ने अपने तीन दिवसीय देश के दौरे के दौरान गुरुवार को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग काइंगडू से मुलाकात की, जो शुक्रवार को समाप्त होगा।

"द्विपक्षीय बैठक के दौरान, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री श्री जियोंग क्यॉन्ग-डू के साथ उत्पादक विचार-विमर्श किया था। हाल के वर्षों में चल रहे रक्षा सहयोग में अच्छी प्रगति हुई है। हम सहमत हुए कि इन संबंधों को और बढ़ाने की बहुत संभावना है।" उन्होंने ट्वीट किया।

मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की व्यापक समीक्षा की और नोट किया कि रक्षा सहयोग भारत और दक्षिण कोरिया के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के केंद्र में है।

सेवा-से-सेवा स्तर पर सह-संचालन और भारत और कोरिया के रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर भी आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान से एक हिस्से पर चर्चा की गई।

इससे पहले, सिंह ने कोरिया के राष्ट्रीय कब्रिस्तान में श्रद्धांजलि अर्पित की और युद्ध स्मारक का भी दौरा किया जहां उन्होंने कोरियाई युद्ध के दौरान अपने असाधारण योगदान के लिए भारतीय 60 वें पैरा फील्ड अस्पताल द्वारा प्राप्त प्रशस्ति पत्र की एक प्रति प्रस्तुत की।

सिंह ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, "कोरिया गणराज्य में सियोल में युद्ध स्मारक का दौरा किया। संयुक्त राष्ट्र की सेनाओं और दिग्गजों के बलिदान और समर्पण को कभी नहीं भुलाया जाएगा।"

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com