DI vs KKR: कोलकाता की फाइनल में एंट्री, राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर दिलाई रोमांचक जीत

दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मैच में केकेआर ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया, लेकिन टीम 135/5 का ही स्कोर बना सकी। कोलकाता ने 19.5 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 136 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।
DI vs KKR: कोलकाता की फाइनल में एंट्री, राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर दिलाई रोमांचक जीत
Photo | Aaj tak

डेस्क न्यूज़- दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मैच में केकेआर ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया, लेकिन टीम 135/5 का ही स्कोर बना सकी। कोलकाता ने 19.5 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 136 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। हार के साथ ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स का लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने का सपना सिर्फ एक सपना बनकर रह गया, जबकि केकेआर तीसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

KKR के 7 रन में गए 6 विकेट

एक समय केकेआर को आसान जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन दिल्ली ने जोरदार वापसी करते हुए केकेआर के लिए सात रन के अंदर ही छह विकेट ले लिए। दिनेश कार्तिक, कप्तान ओएन मोर्गन और शाकिब अल हसन (0) पर ही आउट हो गए। कोलकाता को आखिरी ओवर में 7 रन चाहिए थे और गेंदबाजी की जिम्मेदारी आर अश्विन के पास थी।

कोलकाता की दमदार शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत शानदार रही। शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 12.2 ओवर में 96 रन जोड़े। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि यही जोड़ी मैच खत्म करके मैदान से बाहर चली जाएगी, लेकिन कगिसो रबाडा ने अय्यर (55) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद एनरिक नोर्ट्या ने नीतीश राणा (13) को आउट कर केकेआर को दूसरा झटका दिया। अगले ही ओवर में आवेश खान ने शुभमन गिल (46) को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई।

DI का सम्मानजनक स्कोर

टॉस हारकर पहले खेल रही दिल्ली की शुरुआत खराब रही। 5वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने पृथ्वी शॉ (18) को आउट कर केकेआर को पहली सफलता दिलाई। लंबे समय के बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले मार्कस स्टोइनिस (18) शिवम मावी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। चक्रवर्ती के खाते में उनकी नजरों में आए शिखर धवन (36) का विकेट भी आया। कप्तान पंत (6) को लॉकी फर्गस ने लपका, जबकि शिमरोन हेटमायर (17) रन आउट हो गए। दिल्ली ने 20 ओवर में 135/5 का स्कोर बनाया।

दिल्ली की पारी के 17वें ओवर के दौरान शिमरोन हेटमायर को वरुण चक्रवर्ती ने लपका। हेटमायर के आउट होने के बाद अंपायर ने नो बॉल चेक करने के लिए रिव्यू लिया और चक्रवर्ती का पैर लाइन के बाहर देखा गया। बाद में एक नो बॉल के कारण (3) के स्कोर पर शिमरोन हेटमायर को बड़ी लाइफ मिली।

फाइनल सीएसके और केकेआर के बीच होगा

आईपीएल 2021 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 15 अक्टूबर को दुबई के मैदान पर खेला जाएगा। सीएसके 9वां फाइनल खेलती नजर आएगी, जबकि केकेआर तीसरी बार फाइनल में पहुंची है। मौजूदा टूर्नामेंट के लीग मुकाबलों में जब दोनों आमने-सामने थे तो दोनों बार चेन्नई ने कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज की थी. पहले मैच में सीएसके ने केकेआर को 18 रन से और दूसरे मैच में 2 विकेट से हराया। अब देखना दिलचस्प होगा कि फाइनल में कौन सी टीम जीतती है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com