आज से T20 World Cup: सुपर-12 के पहले मैच में आस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से, कौन किस पर पड़ेगा भारी

टी20 वर्ल्ड कप में आज से सुपर-12 राउंड के मैच शुरू हो रहे हैं। यानी इस वर्ल्ड कप का असली रोमांच आज से ही शुरू हो रहा है। ग्रुप 1 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। मैच दोपहर 3:30 बजे अबू धाबी में शुरू होगा।
आज से T20 World Cup: सुपर-12 के पहले मैच में आस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से, कौन किस पर पड़ेगा भारी
Photo | Stakeumbrella

डेस्क न्यज़- T20 World Cup में आज से सुपर-12 राउंड के मैच शुरू हो रहे हैं। यानी इस वर्ल्ड कप का असली रोमांच आज से ही शुरू हो रहा है। ग्रुप 1 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। मैच दोपहर 3:30 बजे अबू धाबी में शुरू होगा। दोनों ही टीमें एक बार भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई हैं। इस ग्रुप की अन्य टीमें इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश इस ग्रूप की अन्य टीमें हैं। श्रीलंका छठी टीम हो सकती है। 6 में से टॉप 2 टीमों को सेमीफाइनल में प्रवेश करना है। इसलिए यह मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों के लिए काफी अहम है।

भीषण गर्मी से जूझना पडेगा
भीषण गर्मी से जूझना पडेगा

भीषण गर्मी से जूझना पडेगा

यह डे मैच है। इसलिए दोनों टीमों को चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से जूझना होगा। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। इस विश्व कप के चार क्वालीफायर मैच अबू धाबी में हो चुके हैं। इनमें से तीन में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। हालांकि अगर यहां हुए सभी टी20 मैचों की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा जीत हासिल की है।

7 बल्लेबाजों और 4 विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने साफ कर दिया है कि उनकी टीम 7 बल्लेबाजों और 4 विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ जाएगी। ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस ऑलराउंडर खिलाड़ी की भूमिका निभाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और केन रिचर्डसन में से किसी एक को प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। दक्षिण अफ्रीका की चुनौती को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया दो स्पिनरों को प्लेइंग-11 में शामिल कर सकता है। ऐसे में तबरेज शम्सी और केशव महाराज दोनों को खेलते हुए देखा जा सकता है।

रबाडा का शानदार रिकॉर्ड

आज के टी20 क्रिकेट में मैच अप बहुत महत्वपूर्ण हैं। यानी अपने किसी खास खिलाड़ी का इस्तेमाल विरोधी टीम के किसी खास खिलाड़ी के खिलाफ करना। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा का इस्तेमाल कर सकती है। रबाडा ने टी20 क्रिकेट में मैक्सवेल को 27 गेंदें फेंकी हैं और तीन बार आउट हुए हैं। 2019 एकदिवसीय विश्व कप में, रबाडा ने मैक्सवेल को बाउंसर पर आउट किया था।

ऑस्ट्रेलिया- साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन

इंटरनेशनल टी20 में दोनों टीमों का हालिया प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच यह दूसरा मुकाबला भी होगा। उन्होंने इससे पहले 2012 में एक-दूसरे का सामना किया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की जीत हुई थी। हालांकि इस बार वार्मअप मैचों के प्रदर्शन के आधार पर दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी होता दिख रहा है। दक्षिण अफ्रीका के पास दो बेहतरीन स्पिनर हैं। साथ ही टीम के बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ हाई स्कोरिंग वॉर्मअप मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com