T20 World Cup: पाकिस्तान से हारने के बाद इंडिया को हर मैच जीतना जरुरी, इंग्लैंड के साथ खेलना पड़ सकता है सेमीफाइनल

T20 World Cup में पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक हार ने टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। इस मैच में हार के बाद अब भारतीय टीम को टूर्नामेंट में अपने बचे हुए चार मैच जीतने होंगे, नहीं तो सेमीफाइनल में पहुंचने पर उनका सामना इंग्लैंड से हो सकता है।
T20 World Cup: पाकिस्तान से हारने के बाद इंडिया को हर मैच जीतना जरुरी, इंग्लैंड के साथ खेलना पड़ सकता है सेमीफाइनल

डेस्क न्यूज़- T20 World Cup में पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक हार ने टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। इस मैच में हार के बाद अब भारतीय टीम को टूर्नामेंट में अपने बचे हुए चार मैच जीतने होंगे, नहीं तो सेमीफाइनल में पहुंचने पर उनका सामना इंग्लैंड से हो सकता है, जिसे फिलहाल टी20 क्रिकेट में हराना काफी मुश्किल माना जा रहा है।

Photo | Dainik Bhaskar
Photo | Dainik Bhaskar

एक भी मैच हारे तो क्या होगा?

भारतीय टीम के ग्रुप में पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमें हैं। पारंपरिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो टीम इंडिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दो सहयोगी देशों नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ आसानी से जीत हासिल कर लेगी, यानी इन तीनों टीमों को इन मैचों में 2-2 अंक मिलना तय है।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच की बात करें तो तीनों टीमों की जीत या हार मैच के दिन उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगी, क्योंकि अफगानिस्तान की टीम टी20 क्रिकेट में कोई भी उलटफेर कर सकती है। अगर हम यह मान लें कि अफगानिस्तान की तीनों टीमें भी अपने-अपने मैच जीत जाएंगी तो पाकिस्तान 8 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर होगा, जबकि भारत-न्यूजीलैंड 6-6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर होगा।

न्यूजीलैंड को हराना जरुरी

भारत को जहां सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने 8 अंक बनाने के लिए न्यूजीलैंड को हराना होगा, वहीं उसे यह भी उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान भी न्यूजीलैंड पर जीत हासिल कर ले। ऐसे में दूसरे नंबर पर रहकर भारतीय टीम को सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम अगर पाकिस्तान को हराने में सफल रहती है तो ग्रुप की तीनों टीमों के 8-8 अंक हो जाएंगे। ऐसे में सेमीफाइनल का टिकट रन एवरेज से तय होगा, जिसमें कोई भी टीम आगे बढ़ सकती है।

भारत दूसरे नंबर पर रहा तो इंग्लैंड से होगा मुकाबला

टी20 क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम का पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन जबरदस्त रहा है। इस आधार पर वह अपने ग्रुप के सभी मैच जीतकर पहले नंबर पर माने जाते हैं। इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड टी20 रैंकिंग में भी लगातार नंबर एक पर है, जो उसकी ताकत को दर्शाता है। अगर भारत अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहता है तो सेमीफाइनल में उसका सामना इंग्लैंड से होगा। ऐसे में फाइनल की राह में उनके लिए कड़ी चुनौती खड़ी हो सकती है। वहीं अगर सेमीफाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका या दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना है तो उसके जीतने की संभावना थोड़ी ज्यादा होगी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com