भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट : टीम इंडिया ने अफ्रिका को दिया 305 रनों का लक्ष्य‚ सेंचुरियन में अब तक 250+ का लक्ष्य कोई टीम चेज नहीं कर पाई

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park, Centurion) में पहला टेस्ट मैच जारी है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 305 रनों का लक्ष्य दिया। सेंचुरियन में जारी पहले टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया दूसरी पारी में 174 रन पर ऑल आउट हो गई।
भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट : टीम इंडिया ने अफ्रिका को दिया 305 रनों का लक्ष्य‚ सेंचुरियन में अब तक 250+ का लक्ष्य कोई टीम चेज नहीं कर पाई

भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट : टीम इंडिया ने अफ्रिका को दिया 305 रनों का लक्ष्य‚ सेंचुरियन में अब तक 250+ का लक्ष्य कोई टीम चेज नहीं कर पाई

Image By : Times Now Navbharat

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park, Centurion) में पहला टेस्ट मैच जारी है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 305 रनों का लक्ष्य दिया। सेंचुरियन में जारी पहले टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया दूसरी पारी में 174 रन पर ऑल आउट हो गई। खास बात यह है कि सेंचुरियन के मैदान पर आज तक किसी भी टीम ने 250+ रनों के लक्ष्य प्राप्त नहीं किया है। मुकाबले के चौथे दिन भारत दूसरी पारी में 174 रन पर सिमट गया।

14 रन बनाकर आउट हो गए अश्विन

43वें ओवर में आर अश्विन को कागिसो रबाडा की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने कैच आउट दिए। अश्विन ने रिव्यू लिया और रीप्ले में देखा गया कि गेंद बल्ले से नहीं बल्कि अश्विन के दाहिने हाथ पर डि कॉक के पास पहुंच गई थी। DRS लेना अश्विन के पाले में गया और वह नॉट आउट रहे। 46वें ओवर में अश्विन फिर रबाडा की गेंद पर आउट करार दिए गए।

अश्विन ने फिर से समीक्षा की मांग की। रिप्ले से पता चला कि गेंद पहले दस्ताने से संपर्क में आई और फिर आर्म गार्ड से टकराई। इस बार डीआरएस अश्विन को नहीं बचा सका और वह 14 रन बनाकर आउट हो गए। ऋषभ पंत को भी कगिसो रबाडा ने 34 गेंदों पर 34 रन पर आउट कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में मार्को जेन्सेन ने 55 रन देकर 4 विकेट लिए।

<div class="paragraphs"><p>भारत Vs साउथ अफ्रीका</p></div>

भारत Vs साउथ अफ्रीका

Image By : PTI

मार्को जेन्सन ने जिंक्य रहाणे की पारी पर लगाए ब्रेक

टेस्ट डेब्यू कर रहे मार्को जेन्सन ने मैदान पर आते ही 3 चौके और एक छक्का लगाने वाले अजिंक्य रहाणे की पारी पर ब्रेक लगा दिया। रहाणे 23 गेंदों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रहाणे ने पिछली 24 टेस्ट पारियों में टेस्ट शतक नहीं बनाया है।

कोहली-पुजारा से फिर मिली निराशा

पहली पारी में 35 रन बनाने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में भी निराश किया। चौथे दिन लंच के बाद कोहली ने मार्को जेन्सेन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को अपना कैच थमा दिया। कोहली 32 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में भी विराट ने आउट होने वाली गेंद को हिट करने की कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया और दूसरी पारी में भी उन्होंने यही गलती दोहराई। विराट कोहली के विकेट के बाद चेतेश्वर पुजारा भी अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और दूसरी पारी में 64 गेंदों पर 16 रन बनाकर लुंगी एनगिडी ने उन्हें आउट कर दिया।

बता दें कि, कोहली ने पिछली 60 पारियों और 768 दिनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है। 2021 में विराट ने 11 टेस्ट मैचों में 28.21 की औसत से कुल 536 रन बनाए हैं। चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 43 पारियों में शतक नहीं बनाया है। लुंगी एनगिडी ने दूसरी बार पुजारा को आउट किया।

सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज का दर्ज़ा
बता दें कि, सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज इंग्लैंड के नाम दर्ज है। साल 2000 में अफ्रीका के सामने 249 रनों का लक्ष्य रखा गया था, जिसे इंग्लैंड ने 2 विकेट लेकर हासिल कर लिया था। इसके बाद अफ्रीकी टीम ने 1998 में श्रीलंका के खिलाफ 226 रन चेज किए थे।

पहली पारी में 123 रन बनाने वाले केएल राहुल दूसरी पारी में असफल

चेतेश्वर पुजारा का आसान कैच रबाडा ने 16.4 ओवर में गिरा दिया। पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके पुजारा दूसरी पारी में संघर्ष करते नजर आ रहे थे।

पहली पारी में 123 रन बनाने वाले केएल राहुल दूसरी पारी में असफल रहे। उन्होंने 74 गेंदों पर 23 रन बनाए और लुंगी एनगिडी की गेंद पर पहली स्लिप पर डीन एल्गर के हाथों कैच आउट हुए।

जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके शार्दुल

अफ्रीकी टीम ने 8वां ओवर फेंकते हुए मार्को जेन्सेन की पांचवीं गेंद पर शार्दुल ठाकुर के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की, लेकिन अंपायर के नॉट आउट देने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने रिव्यू लिया। रिप्ले में पता चला कि गेंद मिडिल स्टंप के ऊपर से जा रही थी। साउथ अफ्रीका ने रिव्यू गंवाया और ठाकुर बच गए। हालांकि शार्दुल जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और रबाडा की गेंद पर तीसरी स्लिप पर वियान मुलदर को अपना कैच दे बैठे। शार्दुल ने कुल 10 रन बनाए।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट : टीम इंडिया ने अफ्रिका को दिया 305 रनों का लक्ष्य‚ सेंचुरियन में अब तक 250+ का लक्ष्य कोई टीम चेज नहीं कर पाई</p></div>
National Sports Awards 2019: दीपा को खेल रत्न, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com