ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद नोवाक जोकोविच का वीजा क्यों हुआ रद्द ?

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा ऑस्ट्रेलिया सरकार ने रद्द कर दिया. जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया आ रहे थे. सरकार का कहना है की उनकी और से ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश के लिए पूरा डॉक्यूमेंट्स नहीं थे.
ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद नोवाक जोकोविच का वीजा क्यों हुआ रद्द ?

नोवाक जोकोविच

ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल

"ABF यह सुनिश्चित करना जारी रखेगा कि जो लोग हमारी सीमा में प्रवेश करते हैं वे हमारे देश के बनाए गए कानूनों और प्रवेश करने वाली आवश्यकताओं की पालन करते हैं।

स्कॉट मॉरिसन,ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी पुष्टि की कि जोकोविच को देश में अनुमति नहीं दी जाएगी और गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "नियम नियम हैं, और कोई विशेष मामले नहीं हैं।"

ऑस्ट्रेलिया में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलो में बढ़तरी हो रही है. जिस कारण ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने देश में कोरोना को लेकर सख्त नियम बना रखे है. जिसकी पालना देश में रहने वाले और देश के बाहर से आए लोगों को करनी होगी. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियन टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन होने है. उसके लिए खिलाड़ियों का पहुंचना जारी है. लेकिन उससे पहले टेनिस के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के लिए परेशानी खड़ी हो गई है.

टेनिस के नंबर 1 सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को बुधवार को मेलबर्न के हवाई अड्डे पर रोक दिया गया. बाद में उन्हे जानकारी दी गई कि वो ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश के नियमों को पूरा नहीं करते हैं.

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच</p></div>

नोवाक जोकोविच

जोकोविच के मेलबर्न पहुंचने पर वहा उपस्थित अधिकारियों ने पाया कि उनकी टीम ने वैक्सीन ना लगाने को लेकर चिकित्सकीय छूट देने वाले वीज़ा का अनुरोध नहीं किया था. ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल की और से कहा गया है की वे ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उचित सबूत पेश नहीं कर पाए और उनका वीज़ा बाद में रद्द कर दिया गया.

दूसरी और टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने इस बात की पुष्टि की है कि दो अलग-अलग स्वतंत्र पैनल की समीक्षा करने के बाद जोकोविच को चिकित्सकीय छूट प्रदान की गई थी लेकिन समस्या तब हुई जब जोकोविच बुधवार को दुबई से मेलबर्न पहुंचे.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार नोवाक जोकोविच को मेलबर्न के एक सरकारी डिटेंशन होटल में से जाया गया. जहां वो वापस जाने वाली फ्लाइट का इंतजार कर रहे है. स्थानीय मीडिया का कहना है कि नोवाक उस जगह से आ रहे है जहां कोरोना संक्रमण फैला था और हाल ही में आग लगी थी.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा –

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी इसकी पुष्टी की कि जोकोविच को देश में अनुमति नहीं दी जाएगी. देश में सभी के लिए नियम बराबर है. किसी के लिए कोई अगल से विशेष नियम नहीं है. कोई भी हमारे देश में प्रवेश करता है तो उन सभी के लिए नियम बराबर है.

सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक ने क्या कहा ? –

सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक ने इंस्टाग्राम पेज पर कहा कि उन्होंने जोकोविच से फोन पर बात की थी, उन्होने कहा की "पूरा सर्बिया उनके साथ है, और हमारे अधिकारी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी के साथ हुए उत्पीड़न को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है. "

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच</p></div>
चैंपियन : दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने कराया कोरोना टेस्ट

पहले भी वैक्सीन को लेकर विवादो में रह चुके है जोकोविच -

ऑस्ट्रेलियन ओपन के चैंपियन रहे नोवाक जोकोविच के वैक्सीनेशन को लेकर पहले से विवादों में चर रहे है. ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए उन्हें वैक्सीन से छूट दी गई जिसे लेकर भी ऑस्ट्रेलिया में काफ़ी विरोध हुआ था.

जोकोविच ने अपने वैक्सीन स्टेटस की जानकारी नहीं दी है. साल 2021 में उन्होने कहा थी की वो "वैक्सीनेशन का विरोध" करते हैं.

हाल की घटना के बाद स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार जोकोविच अब क़ानूनी अपील का रास्ता अपना सकते है या नए वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं ताकि वो देश में प्रवेश कर सकें. वही ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने जोकोविच के साथ हुए व्यवहार को "कठोर" लेकिन "सही" ठहराया है. उन्होंने कहा कि " ऑस्ट्रेलिया में सभी के लिए एक ही नियम है".

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच और उसके पिता सर्जन जोकोविच</p></div>

नोवाक जोकोविच और उसके पिता सर्जन जोकोविच

दूसरी और नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश ना देने को लेकर सर्बिया में विरोध हो रहा है. उनके पिता सर्जन जोकोविच ने कहा कि उनके बेटे को हवाई अड्डे पर पुलिस सुरक्षा में एक कमरे में रखा गया है. उन्होंने कहा, "ये लड़ाई सिर्फ़ नोवाक की नहीं है पूरी दुनिया की है."

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना को लेकर लगे कठिन नियमों के बाद पहली बार वहां कोरोना संक्रमण के लाखों मामले आ रहे हैं. देश में 16 साल से ज़्यादा उम्र की 90 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेटड है. लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग अब भी एक से दूसरे राज्य में या देश से बाहर की यात्रा नहीं कर सकते.

सरकार के कठिन नियमों के चलते ऑस्ट्रेलिया के कई लोगों ने सरकार पर अमीर और लोकप्रिय लोगों को नियमों में छूट का आरोप लगा रहे है और कह रहे है की सामान्य लोगों को अपने बीमार परिवार के लोगों से दूर रखा जा रहा है. ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत मेलबर्न में 17 जनवरी से होनी है. जोकोविच पहले इस टूर्नीमेंट को नौ बार जीत चुके हैं.

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच</p></div>

नोवाक जोकोविच

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच</p></div>
नोवाक जोकोविच के सामने रिकॉर्ड बनाने का मौका

मामले पर उठने लगे सवाल -

1. पीएम स्कॉट मॉरिसन जोकोविच के वीज़ा में क्या समस्या है? उसके बारे में नहीं बता पाए.

2. उन्हे छूट देने के लिए चिकित्सकीय कारण क्या है वो बताए?

3. अगर उनके वीजा आवेदन में समस्या थी तो उन्हे ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने और वहां आने की अनुमित क्यों दी गई?

4. जोकोविच को वैक्सीन में दी गई छूट पर पहले से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में नाराजगी है. लेकिन नोवाक को ऐसी छूट मिलने वाले अकेले खिलाड़ी है.

5. क्या टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने आवेदन करने वाले 26 एथलीट्स को छूट नहीं दी. आखिर कौन है ये 26 खिलाड़ी? क्या जोकोविच से उनका मामला अलग क्यों है?

6. जोकोविच के मामले पर केंद्र और राज्य सरकार के बीच असामंजस्य क्यों? जबकी ऑस्ट्रेलियाई राज्य विकटोरिया ने नोवाक को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की अनुमति दी.

7. बुधवार को पीएम ने कहा ये फ़ैसला विक्टोरिया की सरकार का है. लेकिन, अगले दिन कहा कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है क्यों?

8. नोवाक जोकोविच को रोकने पर विदेश में नाराजगी, लेकिन क्या पीएम को लगता है इससे देश में अच्छा संदेश जाएगा.

9. ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामले, मामलों से निपटने के इंतज़ामों और टेस्टिंग के लिए मची अफ़रा-तफ़री को लेकर पीएम राजनीतिक दबाव में है. वही कुछ महीनों में आने वाले चुनाव इस दबाव को बढ़ा रहे हैं

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच</p></div>
भारत की टेनिस स्टार Sania Mirza का वीडियो हो रहा वायरल, उनके नाम में A शब्द का समझाया मतलब

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com