एशिया के दो मित्र राष्ट्रों के बीच कुटनीतिक माहौल ने बिगडा व्यापार सौदा..

टोयोटा मोटर की बिक्री एक साल पहले से 32% और होंडा की बिक्री में 34% की गिरावट आई है।
एशिया के दो मित्र राष्ट्रों के बीच कुटनीतिक माहौल ने बिगडा व्यापार सौदा..

डेस्क न्यूज – दक्षिण कोरिया में जापानी-ब्रांड वाले ऑटो की बिक्री जुलाई में दोनों देशों के बीच बिगड़ती हुई कूटनीतिक के कारण धीमी हो गई, जिसके कारण उपभोक्ता बहिष्कार और सियोल द्वारा जापान से आयात पर अर्थव्यवस्था की निर्भरता में कटौती करने के प्रयासों के कारण हुआ है।

सोमवार को दक्षिण कोरिया के उद्योग के आंकड़ों से पता चला है कि देश में टोयोटा मोटर की बिक्री एक साल पहले से 32% और होंडा की बिक्री में 34% की गिरावट आई है।

हालांकि ऑटोमेकर अभी भी मुख्य कारकों का आकलन कर रहे हैं, जो पिछले महीने गिरावट को गति दे रहे हैं, उद्योग के प्रतिभागियों को चिंता है कि अगस्त में बिक्री में गिरावट जारी रहेगी क्योंकि राजनयिक तनाव बढ़ता है।

जापान ने जुलाई में दक्षिण कोरिया को निर्यात पर नियंत्रण को कड़ा कर दिया,

होंडा कोरिया के एक अधिकारी ने कहा, "शोरूम की यात्रा घट रही है, जबकि उपभोक्ता अनुबंध पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।"

होंडा कोरिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसे जुलाई की बिक्री में गिरावट के कारण का आकलन करने की जरूरत है और यह जापान के निर्यात प्रतिबंधों या गर्मियों की छुट्टियों से संबंधित है। टोयोटा कोरिया के एक प्रवक्ता ने ड्रॉप पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

दक्षिण कोरियाई शेयर सोमवार को 2% से अधिक गिर गए, एशिया में चीन-यू.एस. के रूप में व्यापक चाल पर नज़र रखी। व्यापार युद्ध तेज हो गया लेकिन सियोल और टोक्यो के बीच राजनयिक विवाद पर अनिश्चितता से तौला गया।

इससे पहले सोमवार को, दक्षिण कोरिया की सरकार ने जापानी आयात पर निर्भरता में कटौती के प्रयास में अगले सात वर्षों में स्थानीय सामग्रियों, भागों और उपकरणों के लिए अनुसंधान और विकास में लगभग 7.8 ट्रिलियन डॉलर (6.48 बिलियन डॉलर) जीतने की योजना की घोषणा की।

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह जापानी पर्यटन, भोजन और कचरे पर "सुरक्षा उपायों को आगे बढ़ाए बिना" कदम बढ़ाएगी।

जबकि विदेशी-ब्रांड वाली कारें दक्षिण कोरिया में घरेलू ऑटो बिक्री का एक छोटा हिस्सा बनाती हैं, व्यवसायिक समुदाय का मानना है कि खुदरा कारणों से खुदरा बाजार के अन्य हिस्सों में फैलने के लिए जापानी आयात से दूर एक उपभोक्ता स्विंग हो सकता है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com