आगामी तीन दिसंबर को ‘इनफिनिटी-फोरम’ का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, कई दिग्गज चेहरे होंगे शामिल
आगामी तीन दिसंबर को ‘इनफिनिटी-फोरम’ का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, कई दिग्गज चेहरे होंगे शामिल Image Credit: ABP News

आगामी तीन दिसंबर को ‘इनफिनिटी-फोरम’ का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, कई दिग्गज चेहरे होंगे शामिल

पीएम मोदी आगामी 3 दिसंबर को सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन करेंगे। इनफिनिटी फोरम, फिन-टेक पर एक विचारशील मंच है।

पीएम मोदी आगामी 3 दिसंबर को सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन करेंगे। इनफिनिटी फोरम, फिन-टेक पर एक विचारशील मंच है। यह कार्यक्रम भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इवेंट में गिफ्ट-सिटी यानी 'गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी' और ब्लूमबर्ग सहयोग कर रहे हैं। यह दो दिवसीय कार्यक्रम 3 और 4 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। फोरम के पहले आयोजन में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके भागीदार हैं।

नवाचार के उपयोग पर विचार

इनफिनिटी-फ़ोरम नीति, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी में विश्व-प्रसिद्ध प्रतिभाओं को एक साथ लाएगा, ताकि इस पर विचार किया जाएगा कि फिन-टेक उद्योग में प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग कैसे किया जा सकता है, ताकि सभी को बड़े पैमाने पर सेवा प्रदान की जा सके।

फोरम का एजेंडा 'बियॉन्ड' पर केंद्रित

फोरम का एजेंडा 'बियॉन्ड' विषय पर केंद्रित है। इसमें विभिन्न उप-विषय शामिल हैं, जैसे कि 'फिन-टेक बियॉन्ड बाउंड्रीज़', जिससे सरकारें और व्यावसायिक संस्थान एक वैश्विक समूह विकसित करने के लिए वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करने के लिए भौगोलिक सीमाओं से परे ध्यान केंद्रित करेंगे। 'फिन-टेक बियॉन्ड फाइनेंस' का अर्थ है शीर्ष वित्त के लिए फिन-टेक्नोलॉजी, जिसके तहत स्पेस-टेक, ग्रीन-टेक और एग्री-टेक जैसे उभरते क्षेत्र अभिसरण और सतत विकास ला सकते हैं; और 'फिन-टेक बियॉन्ड नेक्स्ट', जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि भविष्य के फिन-टेक उद्योग को चलाने और नए अवसरों को चलाने में क्वांटम कंप्यूटिंग कैसे प्रभावी हो सकती है।

Image Credit: Business Remedies

70 से अधिक देश लेंगे भाग

फोरम में 70 से अधिक देश भाग लेंगे। मुख्य वक्ताओं में मलेशिया के वित्त मंत्री तेंगकू ज़फरुल-अज़ीज़, इंडोनेशिया के वित्त मंत्री मुल्यानी इंद्रावती, इंडोनेशिया के स्ट्रक्चरल इकोनॉमी मंत्री सैनडियागा एस. ऊनो, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के चेयरमैन और सीईओ मासायोशी सून, आईबीएम कॉर्पोरेशन के चेयरमैन और सीईओ, अरविंद कृष्णा, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ उदय कोटक और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल है। NITI Aayog, Invest India, FICCI और NASSCOM इस वर्ष के फोरम में प्रमुख भागीदारों में से हैं।

IFSC के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण का मुख्यालय गिफ्ट-सिटी, गांधीनगर, गुजरात में है। यह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 के तहत स्थापित किया गया था। यह संगठन भारत में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विनियमन और विकास के लिए एक एकीकृत प्राधिकरण के रूप में काम करता है। वर्तमान में GIFT-IFSC भारत में पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है।

सीधी की बहादुर मां : तेंदुए से भिड़ी मां, बेटे को मौत के मुंह से निकाला

Like and Follow us on : Twitter Facebook Instagram YouTube

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com