अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 : UP में होगा, माय लाइफ माय योगा

छठा योग दिवस कल : सामान्य योग प्रोटोकॉल में शामिल होने की जानकारी आयुष मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 : UP में होगा, माय लाइफ माय योगा

डेस्क न्यूज – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्ण प्रचार करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा इस बार 'योग परिवार के साथ घर पर योग की अवधारणा के साथ किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने गुरुवार को अपने आधिकारिक आवास पर इसकी तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर, प्रस्तावित प्रतियोगिता 'योग दिवस चैलेंज, उत्तर प्रदेश' का आयोजन किया जाना चाहिए और विजेताओं का चयन पूरी तरह से पारदर्शी मानदंडों के आधार पर किया जाना चाहिए।

फेसबुक और ट्वीटर पर सीखेंगे योग क्रियाएं

इसी तर्ज पर प्रदेश में 'योग दिवस चैलेंज होगा, उत्तर प्रदेश' में  प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता राज्य और जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में पहले तीन स्थान हासिल करने वाले प्रतियोगियों को भी सम्मानित किया जाएगा। दो चरण की प्रतियोगिता के पहले चरण में, विजेता को देश के भीतर एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता से चुना जाएगा।

इसके बाद, विभिन्न देशों के वैश्विक पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंधन या मुद्रा के आधार पर तीन यौगिक अभ्यास के तीन मिनट का वीडियो अपलोड करना होगा।

सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विभाग ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। आपको बता दें कि डिजिटल मंच कार्यक्रम और सामान्य योग प्रोटोकॉल में शामिल होने की जानकारी आयुष मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की है।

दूरदर्शन पर सुबह 6:30 बजे से प्रसारण

आयुष विभाग द्वारा एक प्रस्तुति दी गई, जिसमें यह बताया गया कि योग दिवस कार्यक्रम को दूरदर्शन पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 6:30 बजे से प्रसारित किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद मुख्यमंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने विचार देंगे।  योग पेशेवर श्रेणी के तहत महिला और पुरुष श्रेणियों को तय किया गया है। तीनों श्रेणियों के सभी 8 श्रेणियों के लिए पहले, दूसरे और तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

योग दिवस लाइव सत्र भी

पुरस्कार का निर्धारण करने के लिए, राज्य स्तर पर प्रत्येक श्रेणी के कम से कम 01 हजार और जिला स्तर पर कम से कम 100 प्रतिभागियों को पंजीकृत करना आवश्यक है। योग दिवस के अवसर पर, राज्य में आयुष कवच ऐप और उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के फेसबुक पेज पर लाइव योग सत्र, व्याख्यान श्रृंखला, प्रतिरक्षा और योग वेबिनार और योग दिवस लाइव सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

Like and Follow us on :

Since independence
hindi.sinceindependence.com