IPL 2022 : BCCI ने बदले IPL के नियम, जानें DRS से लेकर कैच आउट तक कौन-कौन से नियमों में आया बदलाव

IPL में पहले एक टीम को 2 DRS दिए जाते थे, जिसे टीम एक बार बल्लेबाजी और एक बार गेंदबाजी के यूज करती थी। नियमों में किए गए बदलाव के बाद अब एक टीम को एक मैच में 4 DRS दिए जाएंगें।
IPL 2022 : BCCI ने बदले IPL के नियम, जानें DRS से लेकर कैच आउट तक कौन-कौन से नियमों में आया बदलाव

भारत में IPL के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होने वाली है। इस बार IPL के नए सत्र की शुरूआत नए नियमों के साथ होगी। BCCI ने इस साल IPL के नियमों में बदलाव किया है। इन बदलावों में DRS (Decision Review System) से लेकर प्लेइंग इलेवन तक के नियमों में बदलाव किए गए है।

एक टीम को मिलेंगे 4 DRS
IPL में पहले एक टीम को 2 DRS दिए जाते थे, जिसे टीम एक बार बल्लेबाजी और एक बार गेंदबाजी के यूज करती थी। नियमों में किए गए बदलाव के बाद अब एक टीम को एक मैच में 4 DRS दिए जाएंगें। यानि की अब इस बार एक मैच में कुल 8 डीआरएस होंगे। जिसमें एक टीम दो का इस्तेमाल बल्लेबाजी के समय और दो डीआरएस का इस्तेमाल गेंदबाजी के लिए कर सकेगी।
कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज को खेलनी होगी अगली गेंद
BCCI ने तय किया है कि आईपीएल 2022 में एमसीसी के नये नियम भी लागू किये जाएंगे। ऐसे में कैच आउट होने पर नये बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी। बता दें कि पिछले नियम के अनुसार कैच आउट होने पर अगर बल्लेबाज अपना छोर बदल लेते थे तो नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज अगली गेंद खेलता था।
मैच टाई होने पर अंकतालिका में टॉप टीम ही होगी विजेता
IPL में इस बार बदले हुए नियमों के अनुसार मैच टाई होने पर या सुपर ओवर नहीं होने की स्थिती में दोनों टीमों में से अंकतालिका में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। बता दें कि पहले सुपर ओवर के द्वारा ही टाई मैच का फैसला होता था।
26 मार्च से होगा IPL का आगाज
बता दें कि IPL का पहला मुकाबला 26 मार्च को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच होगा।
IPL 2022 : BCCI ने बदले IPL के नियम, जानें DRS से लेकर कैच आउट तक कौन-कौन से नियमों में आया बदलाव
हिजाब विवाद: इस्लाम की अनिवार्यता नहीं ‘हिजाब’,स्कूल में यूनिफॉर्म पहनकर ही आएंगे विद्यार्थी– कर्नाटक HC
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com