IPL में आज CSK vs KKR: पहली बार रवींद्र जडेजा करेंगे चेन्नई की कप्तानी, जानिए किसका है ओपनिंग मैचेस में 14 में से 10 मैच जीत का रिकॉर्ड

(IPL में आज CSK vs KKR) आज से क्रिकेट का महासंग्राम यानी IPL आज से शुरू हो रहा है। (Today CSK vs KKR playing 11) पहला मैच बीते साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच वानखेड़े स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।
IPL में आज CSK vs KKR: पहली बार रवींद्र जडेजा करेंगे चेन्नई की कप्तानी, जानिए किसका है ओपनिंग मैचेस में 14 में से 10 मैच जीत का रिकॉर्ड

(IPL में आज CSK vs KKR) आज से क्रिकेट का महासंग्राम यानी IPL आज से शुरू हो गया है। पहला मैच बीते साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IPL का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जा रहा है। KKR ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है।

आंकड़ों में देखें तो KKR का पलड़ा भारी है, क्योंकि ओपनिंग मुकाबलों में 14 में से 10 वो जीत चुकी है। चेन्नई ने 12 ओपनिंग मैच खेले हैं और 6 में उसे हार मिली है। हालांकि, वानखेड़े में खेले गए 11 मैच में से 10 मैच में KKR को हार मिली है।

इधर मैच से दो दिन पहले चेन्नई की टीम में बड़ा बदलाव हुआ है। 14 साल से टीम की कप्तानी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी अब कप्तानी नहीं करेंगे। धोनी ने उनकी जगह कप्तानी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को सौंप दी है। 2019 के बाद यह पहला मौका होगा जबकि चेन्नई की टीम धोनी की कप्तानी के बगैर मैदान पर उतरने वाली है। 2019 सीजन के दो मैचों में धोनी फिट नहीं थे, ऐसे में उस दौरान सुरेश रैना ने कप्तानी की।

शुरुआती मैच के लिए कोलकाता भारी
चेन्नई अब तक 12 बार IPL का पहला मैच खेल चुकी है और 6 बार जीत चुकी है और 6 बार हार चुकी है। वहीं अगर कोलकाता की बात करें तो केकेआर ने खेले गए 14 में से 10 ओपनिंग मैच जीते हैं। कोलकाता ने 2013 से 2019 तक लगातार 7 बार अपना पहला मैच जीता। 2020 में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता को 49 रनों से हराया। इससे पहले आईपीएल का ओपनिंग मैच 2011 में सिर्फ एक बार चेन्नई और कोलकाता के बीच खेला गया था। चेन्नई ने यह मैच 2 रन से जीता।

CSK और KKR कुछ महत्वपूर्ण बिंदु और आंकड़े

अय्यर दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं और दिल्ली को 2020 के फाइनल में भी पहुंचा चुके हैं।

चेन्नई अब तक 12 बार आईपीएल का पहला मैच खेल चुकी है और 6 बार जीत चुकी है और 6 बार हार चुकी है।

KKR ने अपने 14 शुरुआती मैचों में से 10 में जीत हासिल की है। कोलकाता ने 2013 से 2019 तक लगातार 7 बार अपना पहला मैच जीता।

इससे पहले आईपीएल का ओपनिंग मैच 2011 में सिर्फ एक बार चेन्नई और कोलकाता के बीच खेला गया था। चेन्नई ने यह मैच 2 रन से जीता।

आखिरी बार दोनों टीमें 15 अक्टूबर 2021 को एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरी थीं। इस मैच में चेन्नई की टीम ने 27 रन से जीत दर्ज की थी।

मैच से पहले टीम मीटिंग के दौरान KKR की ओर से अजिंक्य रहाणे और सैम बिलिंग्स ने डेब्यू किया। श्रेयस डेब्यू कैप्टन हैं। ड्रेसिंग रूम में CSK के नए कैप्टन रवींद्र जडेजा ऑल टाइम हिट कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के साथ नजर आए। इस दौरान दोनों में लंबी बातचीत हुई। धोनी ने मैच को लेकर कुछ अहम टिप्स जडेजा को दिए हैं।

CSK ने जीते अधिक मैच

IPL2022 में CSK और KKR 27 बार आमने-सामने आ चुके हैं, जिसमें चेन्नई की टीम 18 बार जीत चुकी है। केकेआर की टीम 8 मैचों में ही जीत सकी है। (CSK vs KKR Stadium) वहीं, एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका। अगर पिछले पांच मैचों की बात करें तो सीएसके ने 5 में से 4 मैच जीते हैं। आईपीएल 2021 में दोनों टीमों ने तीन मैच खेले और तीनों मैच चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने जीते। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स की बढ़त नजर आ रही है।

IPL में आज CSK vs KKR: पहली बार रवींद्र जडेजा करेंगे चेन्नई की कप्तानी, जानिए किसका है ओपनिंग मैचेस में 14 में से 10 मैच जीत का रिकॉर्ड
IPL 2022 आज से: Rajasthan Royals का पहला मैच 29 को, जानिए क्यों RR के खिलाड़ी बन सकते हैं इस सीजन के विजेता

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

CSK: ऋतुराज गायकवाड, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दुबे, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, तुषार देशपांडे।

KKR: वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शेल्डन जैक्सन, उमेश यादव, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

श्रेयस अय्यर पहली बार केकेआर के कप्तान के तौर पर उतरेंगे मैदान में
कोलकाता की बात करें तो यह टीम नए कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मैदान में उतरेगी। पिछले सीजन में टीम का नेतृत्व इंग्लैंड के इयोन मोर्गन ने किया था, लेकिन इस साल नीलामी में उन्हें किसी भी टीम ने शामिल नहीं किया था। अय्यर दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं और दिल्ली को 2020 के फाइनल में भी पहुंचा चुके हैं।
दोनों टीमों के बीच 28 मैच खेले जा चुके
आईपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच 28 मैच खेले जा चुके हैं। चेन्नई ने 18 में जीत हासिल की है। वहीं, कोलकाता ने 9 मैच जीते हैं। दोनों के बीच एक मैच बेकार साबित हुआ है। आखिरी बार दोनों टीमें 15 अक्टूबर 2021 को एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरी थीं। इस मैच में चेन्नई की टीम ने 27 रन से जीत दर्ज की थी।

Related Stories

No stories found.