GT vs RR IPL Final: क्लोजिंग सेरेमीन में पहुंचे एआर रहमान, रणवीर सिंह भी देंगे प्रस्तुति, जानिए क्या होगा खास

GT vs RR IPL Final: IPL का खिताबी मुकाबला रात 8 बजे खेला जाना है, लेकिन इससे पहले क्लोजिंग सेरेमनी होगी। जिसकी तैयारी पूरी तरह से हो चुकी हैं। अब से कुछ घंटों में क्लोजिंग सेरेमनी शुरू होगी। बीसीसीआई के अनुसार ये सेरेमनी करीब 65 मिनट का होगी। आज यह सेरेमनी शाम 6.25 बजे से शुरू होगी। गौरतलब है कि 2018 के बाद आईपीएल में ये क्लोजिंग सेरेमनी हो रही है।
GT vs RR IPL Final:  क्लोजिंग सेरेमीन में  पहुंचे एआर रहमान, रणवीर सिंह भी देंगे प्रस्तुति,  जानिए क्या होगा खास
GT vs RR IPL Final 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में आज क्लोजिंग सेरेमनी (IPL 2022 Closing Ceremony details) के बाद फाइनल मुकाबला खेला जाना है। ये खिताबी जंग गुजरात टाइटन्स (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। गौरतलब है कि 2018 के बाद आईपीएल में ये क्लोजिंग सेरेमनी हो रही है।
IPL का खिताबी मुकाबला रात 8 बजे खेला जाना है, लेकिन इससे पहले क्लोजिंग सेरेमनी होगी। जिसकी तैयारी पूरी तरह से हो चुकी हैं। अब से कुछ घंटों में क्लोजिंग सेरेमनी शुरू होगी। बीसीसीआई के अनुसार ये सेरेमनी करीब 65 मिनट का होगी। आज यह सेरेमनी शाम 6.25 बजे से शुरू होगी। फैन्स इसे स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

एआर रहमान और नीति मोहन स्टेडियम पहुंचे

जानकारी के अनुसार, एआर रहमान सात दशकों के दौरान भारत के क्रिकेट का जश्न मनाने के लिए संगीत कार्यक्रम को समर्पित करेंगे।
GT vs RR IPL Final: इस क्लोजिंग सेरेमनी में ऑस्कर अवॉर्ड विजेता मशहूर संगीतकार एआर रहमान, बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और सिंगर नीति मोहन परफॉर्म करते नजर आएंगे। नीति मोहन और एआ रहमान स्टेडियम भी पहुंच गए हैं और उन्होंने अपनी प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। इसका एक वीडियो नीति मोहन ने भी शेयर किया है।

रणवीर सिंह की प्रस्तुति की तैयारी पूरी

जबकि रणवीर ने एक वीडियो शेयर किया, जिस IPL ने रीट्वीट किया। वीडियो में रणवीर प्रैक्टिस करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही फाइनल मुकाबले के दौरान पहली इनिंग्स के दूसरे स्ट्रेटजिक टाइमाउट के समय लाल सिंह चड्ढा मूवी का ट्रेलर भी लॉन्च होगा।

झारखंड के छऊ नृत्य होंगे खास यूएई और चाइना में कर चुके कला प्रदर्शन

इनके अलावा सेरेमनी में झारखंड के छऊ नृत्य के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे। प्रभात कुमार महतो के नेतृत्व में 10 सदस्यीय छऊ नृत्य टीम 24 मई को ही गुजरात के लिए रवाना हो गई थी। यह टीम भूटान, संयुक्त अरब अमीरात और चीन जैसे कई देशों में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी है। बीसीसीआई इस यात्रा के लिए हर खर्च का भुगतान कर रही है। प्रभात महतो का ग्रुप छऊ नृत्य के सबसे प्रसिद्ध रूपों में से एक मानभूम छऊ पेश करेगा।
इस समारोह में पूरे भारत से लोक कलाकार आएंगे। 10 टीमों का जश्न मनाने वाले सभी 10 राज्यों के लोक कलाकार होंगे। अलग-अलग लोक कलाकार भी होंगे क्योंकि कई राज्यों में अलग-अलग संस्कृति है।

2018 के बाद पहली बार होगी क्लोजिंग सेरेमनी

आईपीएल में 2018 के बाद पहली बार क्लोजिंग सेरेमनी होने जा रही है। 2019 में पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के शोक में क्लोजिंग या ओपनिंग सेरेमनी नहीं हुई थी। जबकि 2020 और 2021 के सीजन में कोरोना महमारी के चलते क्लोजिंग सेरेमनी को टालना पड़ा था।

भारत के 75वें वर्ष पूरे होने पर टीम इंडिया की जर्नी भी दिखेगी

क्लोजिंग सेरेमनी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पदाधिकारियों के अलावा अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह सहित, टीम इंडिया के कुछ पूर्व कप्तानों के उपस्थित रहने की संभावना है। सेरेमनी में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में टीम इंडिया की पिछली 75 सालों की यात्रा को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
आयोजकों के मुताबिक गुजरात टाइटन्स को मेटावर्स में लॉन्च किया गया है। मेटावर्स में जीटी के लिए एक डगआउट बनाया गया है। ऑग्मेंटेड रियलिटी को पहली बार आईपीएल में लाया गया है। पहली बार पूरे समापन समारोह का प्रसारण भी मेटावर्स में किया जाएगा। हम 75 साल के भारतीय क्रिकेट को मेटावर्स में जीवंत किया जाएगा।

विजेता को मिलेगा 20 करोड़ का इनाम

आईपीएल के इस सीजन के विजेता को 20 करोड़, उपविजेता को 13 करोड़, तीसरे स्थान की टीम को 7 और चौथे स्थान प्राप्त टीम को 6.5 करोड़ की राशि दी जाएगी। पिछली बार पुरस्कार राशि में वृद्धि 2016 में हुई थी। हालांकि अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी की बिक्री के साथ बोर्ड के 12,175 करोड़ रुपये के मालामाल होने के बावजूद पुरस्कार राशि स्थिर बनी हुई है। 2016 के बाद से 2017 में पुरस्कार राशि को घटाकर 15 करोड़ कर दिया गया था।
आईपीएल 2018 और 2019 में इनामी राशि को संशोधित कर 20 करोड़ कर दिया गया था, बीसीसीआई ने इसे आईपीएल 2020 में आधा घटाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया था। वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी के प्रकोप, स्पॉन्सरशिप में गिरावट के अलावा बाजार और विज्ञापन बिक्री कम हो गई थी।

1,000 करोड़ रुपये से अधिक के रिकॉर्ड डील मिली

हालांकि इस बार BCCI को 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के रिकॉर्ड डील मिली है। दो फ्रेंचाइजी की बिक्री को जोड़ दें, तो बीसीसीआई के पास पुरस्कार राशि बढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसा है।

मीडिया राइट्स की बिक्री से BCCI को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की उम्मीद

मीडिया राइट्स की बिक्री से BCCI के फंड को भी बढ़ावा मिलेगा। आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी जून में होने वाली है और बीसीसीआई को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की उम्मीद है। हालांकि, 20 करोड़ रुपये की इनामी राशि अभी भी सभी फ्रेंचाइजी टी20 लीगों में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी पुरस्कार राशि पर निर्भर नहीं हैं क्योंकि उन्हें बीसीसीआई से टीवी अधिकारों का एक बड़ा हिस्सा मिलता है।
GT vs RR IPL Final:  क्लोजिंग सेरेमीन में  पहुंचे एआर रहमान, रणवीर सिंह भी देंगे प्रस्तुति,  जानिए क्या होगा खास
WATCH VIDEO: नुसरत भरूचा ने कहा- मैंने तो खुद कंडोम बेचा है.. सही मायनों में कंडोम की जरूरत पुरूषों से ज्यादा महिलाओं को

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com