Mithali Raj Retirement: जानें मिताली के टॉप 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना है नामुमकिन

Mithali Raj Retirement: मिताली राज 200 से ज्यादा वनडे खेलने वाली पहली महिला है। साथ ही वो वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने 232 वनडे मैचों में 7805 रन बनाए है।
Mithali Raj Retirement: जानें मिताली के टॉप 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना है नामुमकिन

Mithali Raj Retirement: भारत की लेडी सचिन तेदुंलकर कही जाने वाली मिताली राजे ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ट्वीटर पर एक पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी। मिताली राज महिला क्रिकेट की महानतम खिलाड़ी रही है, वे लंबे समय तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रहीं। उन्होंने 2 दशक तक क्रिकेट खेला है। मिताली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 20 साल से ज्यादा समय तक क्रिकेट खेला है।

23 साल के अपने करियर में उन्होंने कई महान उपलब्धियां हासिल की है, जिन्हें क्रिकेट जगत में कोई भुला नहीं सकता। आज हम आपकों भारत की इस महानतम महिला खिलाड़ी की महान उपलब्धियों के बारें में बताएंगे…

1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया डेब्यू

10 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही मिलाती ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला डेब्यू 1999 में किया। उनका पहला मैच आयरलैंड कि खिलाफ था। इस मैच में मिताली ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी। मिताली ने अपना आखिरी मुकाबला 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेला था।

200 से ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर
मिताली राज 200 से ज्यादा वनडे खेलने वाली पहली महिला है। साथ ही वो वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने 232 वनडे मैचों में 7805 रन बनाए है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो, अपने 23 साल के करियर में मिताली ने 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलकर 10868 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में मिताली राज ने 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए। वहीं, टेस्ट की बात करे तो उसमें मिताली का एवरेज 43.68 और टी20 इंटरनेशनल में 37.52 का रहा।

क्रिकेट जगत में मिताली ने हासिल की बड़ी उपलब्धियां
क्रिकेट की बात करें तो मिताली राज ने इसमें कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। वह 6 वनडे वर्ल्ड कप खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी हैं। पुरुषों में भारत के लिए यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। उनकी इसी उपलब्धि के कारण उन्हें लेडी सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है।
मिताली राज
मिताली राजimage credit -AFP

आइए नजर डालते हैं मिताली के प्रमुख रिकॉर्ड और उपलब्धियों पर….

  • मिताली वनडे और टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं।

  • 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप में मिताली लगातार 7 अर्धशतक लागाए। ऐसा करने वाली वो पहली महिला क्रिकेटर हैं।

  • मिताली राज एक टीम के लिए लगातार सबसे ज्यादा महिला वनडे (109 मैच) खेलने वाली खिलाड़ी है।

  • मिताली राज वर्ल्ड कप में 1,000 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली भारतीय और पांचवीं अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर हैं।

  • मिताली अंतरराष्ट्रीय टी20 में 2,000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।

  • दो बार 2005 और 2017 में वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया।

  • मिताली राज वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 24 मैचों में कप्तानी करने वाली महिला खिलाड़ी हैं। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (23 मैच) को इस मामले में पीछे छोड़ दिया था।

  • 6 वनडे वर्ल्ड कप खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी हैं। पुरुष खिलाडियों में भारत के लिए यह रिकॉर्ड अब तक सिर्फ सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

  • मिताली टेस्ट मेच में भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाली इकलौती महिला बल्लेबाज हैं। बता दें कि 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ मिताली ने 214 रन की पारी खेली थी।

Mithali Raj Retirement: जानें मिताली के टॉप 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना है नामुमकिन
पाक क्रिकेटर BABAR AZAM ने तोड़ा विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड, 13 पारी में बना दिए इतने रन

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com