अब शर्मा जी बदलेंगे टीम इंडिया की तक़दीर: रोहित को सौंपी जाएगी T-20 और वनडे की कमान, चयन कमेटी की बैठक जल्द

रोहित शर्मा टी20 और वनडे के लिए टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। जल्द ही चयन समिति की बैठक में रोहित के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा।
अब शर्मा जी बदलेंगे टीम इंडिया की तक़दीर: रोहित को सौंपी जाएगी T-20 और वनडे की कमान, चयन कमेटी की बैठक जल्द

रोहित शर्मा टी20 और वनडे के लिए टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। जल्द ही चयन समिति की बैठक में रोहित के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा। स्पोर्ट्स वेबसाइट इनसाइड स्पोर्ट्स ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। यह भी कहा गया है कि विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई अधिकारी ने तीनों प्रारूपों के लिए अलग-अलग कप्तान होने से इनकार किया है। विराट वर्ल्ड कप के बाद पहले ही टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं। उन्होंने काम के बोझ का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा बीसीसीआई को भेज दिया था।

कोहली ने सोशल मीडिया पर की थी कप्तानी छोड़ने की घोषणा

कोहली ने सोशल मीडिया पर टी20 कप्तानी से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा था कि वह कई सालों से तीनों प्रारूपों में भारत के लिए खेल रहे हैं और पिछले कुछ सालों से तीनों प्रारूपों में कप्तानी भी कर रहे हैं। उन पर काम का बोझ बहुत ज्यादा है। ऐसे में वह वनडे और टेस्ट की कप्तानी पर ध्यान देने के लिए टी20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं और बतौर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड का भारत दौरा

टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी। न्यूजीलैंड की टीम को तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टी20 मैच 17 नवंबर को जयपुर में खेला जाना है। दूसरा टी20 मैच 19 नवंबर को रांची में और तीसरा टी20 मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। इसके बाद पहला टेस्ट 25-29 नवंबर के बीच कानपुर में और दूसरा टेस्ट मैच 3-7 दिसंबर के बीच खेला जाएगा।

2023 तक होने है दो विश्व कप

2023 तक दो वर्ल्ड कप होने हैं। अगले साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर खेला जाएगा, जबकि 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत को करनी है। इतने बड़े टूर्नामेंट से पहले रोहित को अपनी टीम को तैयार करने का भी पूरा मौका मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा एक अच्छी टीम तैयार कर सकते हैं। साथ ही बड़े टूर्नामेंट जीतने का उनका अब तक का अनुभव टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा।

2017 के बाद टीम इंडिया के पास होंगे दो कप्तान

टीम इंडिया के पास 2017 के बाद पहली बार दो कप्तान होंगे। इससे पहले 2014 से 2017 तक भारतीय टीम में दो कप्तान थे। धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और विराट कोहली टीम के नए कप्तान बने थे। वहीं धोनी वनडे और टी20 में बतौर कप्तान खेल रहे थे। इसके बाद कोहली 2017 से तीनों प्रारूपों में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद अब रोहित और कोहली भारत के दो अलग-अलग कप्तान होंगे।

कप्तान के तौर पर रोहित का रिकॉर्ड बेहतरीन

बतौर कप्तान रोहित का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 19 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 15 मैच जीते हैं। वहीं आईपीएल में उन्होंने अपनी टीम के लिए 59.68 फीसदी मैच जीते हैं। वह एकमात्र कप्तान हैं जिनके नाम पांच आईपीएल ट्रॉफी हैं। रोहित ने भारत की कप्तानी करते हुए बतौर बल्लेबाज भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी कप्तानी में 41.88 की औसत से 712 रन बनाए हैं और दो शतक और पांच अर्धशतक भी बनाए हैं।

Image Credit: Navbharat Times
Image Credit: Navbharat Times

द्रविड़ को मुख्य कोच बनाने पर भी होगा फैसला

बीसीसीआई रोहित को कप्तान बनाने के साथ ही राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच नियुक्त करने की भी घोषणा करेगी। टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि द्रविड़ को टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com