आईपीएल की दो नई टीमों की घोषणा: लखनऊ टीम को RPSG ग्रुप और अहमदाबाद की टीम को CVC कैपिटल ने खरीदा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है। आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ से टीम को 7,090 करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं अहमदाबाद की टीम को सीवीसी कैपिटल ने 5200 करोड़ रुपये में खरीदा है।
आईपीएल की दो नई टीमों की घोषणा: लखनऊ टीम को RPSG ग्रुप और अहमदाबाद की टीम को CVC कैपिटल ने खरीदा

डेस्क न्यूज़- इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नई नई टीमों की घोषणा की गई है। आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ से टीम को 7,090 करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं अहमदाबाद की टीम को सीवीसी कैपिटल ने 5200 करोड़ रुपये में खरीदा है। बीसीसीआई ने दोनों टीमों से 12 हजार करोड़ की कमाई की है, जो उम्मीद से काफी ज्यादा है।

22 कारोबारी घरानों ने की थी दावेदारी

कुल 22 कारोबारी घरानों ने दोनों टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। बोली लगाने वालों में अडानी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका समूह, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया समूह, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रोनी स्क्रूवाला और तीन निजी इक्विटी भागीदार शामिल थे। लेकिन अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी पार्टनर जीतने में कामयाब रहे।

सौरव गांगुली ने कहा- भारतिय क्रिकेट आगे बढ़ रहा

आईपीएल की दो नई टीमों के जुड़ने पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एएनआई से कहा- हम बहुत खुश हैं कि भारतीय क्रिकेट आगे बढ़ रहा है। वही हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम भारतीय क्रिकेट देखते हैं और यही हमारा काम है। भारतीय क्रिकेट जितना समृद्ध होगा, उतना अच्छा होगा।

आरपी संजीव गोयनका ग्रुप

आरपी-संजीव गोयनका समूह का एसेट बेस 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। समूह ऊर्जा, कार्बन ब्लैक मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, आईटी इनेबल्ड सर्विसेज, एफएमसीजी, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और कृषि के कारोबार में शामिल है। समूह ने 2015 में पुणे टीम को खरीदा था। रघु अय्यर को इसका सीईओ नियुक्त किया गया था। 2016 के आईपीएल सीज़न में टीम का प्रदर्शन खराब रहा और टीम प्लेऑफ़ में जगह बनाने में नाकाम रही। हालांकि 2017 सीजन में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। 2017 के आईपीएल फाइनल में, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को मुंबई इंडियंस ने 1 रन से हराया था।

सीवीसी का यूरोपीय और एशियाई बाजारों में भारी निवेश है

वहीं, सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स एक निजी इक्विटी और निवेश सलाहकार फर्म है। यूरोपीय और एशियाई बाजारों में इसका भारी निवेश है। सीवीसी की लंबे समय से खेलों में रुचि रही है। कुछ समय पहले इसने स्पेनिश फुटबॉल लीग लालिगा में हिस्सेदारी खरीदी थी। यह रग्बी, वॉलीबॉल, टेनिस, मोटोजीपी और फॉर्मूला वन में भी शामिल रहा है।

अगले सीजन में खेलेगी 10 टीमें

इन टीमों के शामिल होने के बाद अगले सीजन से आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़कर दस हो जाएगी। आईपीएल में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। खिलाड़ियों की बात करें तो दो टीमों के बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com