कर्नाटक में संकट बरकरार, बीजेपी ने सीएम कुमारस्वामी का मांगा इस्तीफा

राज्यपाल विधायकों के इस्तीफें स्वीकार करते है तो बीजेपी सरकार बनाने के करीब पंहुच जाएगी
कर्नाटक में संकट बरकरार, बीजेपी ने सीएम कुमारस्वामी का मांगा इस्तीफा

बेंगूलरू – कर्नाटक विधानसभा में विपक्षी पाटी भाजपा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के इस्तीफें की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करेगी। बीजेपी के नेता जी. मधुसूदना ने कहा कि हमारे नेता मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के इस्तीफे के लिए राज्य भर के सभी जिला मुख्यालयों में सुबह 11 बजे से प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि सत्ताधारी सहयोगियों के विधायकों के इस्तीफा देने के बाद उन्हें सरकार जारी रखने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है और उनकी सरकार अल्पमत में आ गई है।

इस्तीफा देने वाले 14 सांसदों में से 11 कांग्रेस के और तीन जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के हैं। जबकि 10 कांग्रेस विधायकों ने 6 जुलाई को इस्तीफा दे दिया, एक (आनंद सिंह) ने 1 जुलाई को इस्तीफा दे दिया।

मधुसूदन ने कहा कि अगर विधानसभा अध्यक्ष के.आर.रमेश कुमार मंगलवार को सभी बागियों के इस्तीफे को स्वीकार कर लेते हैं, तो कुमारस्वामी के पास कोई विकल्प नहीं होगा, लेकिन यह साबित करने के लिए कि उनकी सरकार के पास बहुमत है, परीक्षण के लिए फ्लोर टेस्ट का सामना करना होगा।

225 सदस्यीय विधानसभा में, कांग्रेस के पास 79 विधायक हैं, जेडी-एस 39, भाजपा 105 शामिल हैं, साधारण बहुमत के लिए 113 विधायकों की आवश्यकता होगी।

अध्यक्ष के सभी 14 कांग्रेस-जद-एस के बागियों के इस्तीफे को स्वीकार करने की स्थिति में, सरकार की ताकत 101 से घटकर 115 (78 + 37) हो जाएगी और विधानसभा की 211 हो जाएगी, जबकि 106 सरल बहुमत के साथ बीजेपी सरकार बनाने की तरफ बढ़ जाएगी।

इस्तीफा देने वाले 11 कांग्रेस विधायकों में रामलिंग रेड्डी, एस.टी. सोमशेखर, बैराती बसवराज, मुनिरत्न, प्रतापगुड़ा पाटिल, बी.सी. पाटिल, रमेश जारकीहोली, शिवराम हेब्बार, महेश कुमताहल्ली, एस.एन. सुब्बा रेड्डी और आनंद सिंह

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com