कर्नाटक विवाद : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्पीकर की याचिका, कोर्ट स्पीकर को आदेश नही दे सकता

स्पीकर को आज लेना होगा विधायकों पर फैसला, स्पीकर के मिलने के बाद विधायक वापस मुंबई लौटे
कर्नाटक विवाद : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्पीकर की याचिका, कोर्ट स्पीकर को आदेश नही दे सकता

नई दिल्ली – कांग्रेस और जेडीएस के 16 बागी विधायकों में से 10 ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार शाम को स्पीकर से मुलाकात की। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर से गुरुवार को ही रात तक विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने और शुक्रवार को अदालत को फैसले के बारे में जानकारी देने को कहा था।

बागी विधायकों में से 10 एमएलए स्पीकर पर इस्तीफे पर फैसले में देरी का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट गए थे। बाद में स्पीकर केआर रमेश कुमार ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और इस्तीफों पर किसी फैसले पर पहुंचने के लिए और वक्त देने की मांग की, जिस पर गुरुवार को तो कोई फौरी सुनवाई नहीं हुई लेकिन शुक्रवार को बागी विधायकों की याचिका के साथ ही इस पर भी सुनवाई होगी।

कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं। जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को बागी विधायकों को मिलाकर कुल 116 का समर्थन हासिल था। 2 निर्दलीय विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया है और वे बीजेपी के पाले में चले गए हैं। अगर 16 बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार हुआ तो विधानसभा की स्ट्रेंथ 208 रह जाएगी और ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 105 का हो जाएगा। ऐसे में कुमारस्वामी सरकार को सिर्फ 100 विधायकों का समर्थन ही रह जाएगा और वह अल्पमत में आ जाएगी। इस्तीफे स्वीकार हुए तो 105 विधायकों वाली बीजेपी अपने दम पर ही सरकार बना लेगी। 2 निर्दलीय विधायक भी उसके साथ हैं

बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें शाम 6 बजे स्पीकर से मिलने को कहा था। कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी को विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराने का भी निर्देश दिया था और साथ में स्पीकर को गुरुवार को ही इस्तीफों पर फैसला लेने को कहा था।

गुरुवार को इस फैसले के कुछ घंटे बाद स्पीकर रमेश कुमार भी वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के जरिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इस्तीफों पर फैसले के लिए और वक्त देने की मांग की। कोर्ट ने पहले के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि अब शुक्रवार को ही याचिका पर सुनवाई होगी। बाद में शाम को 6 बजे बागी विधायकों ने स्पीकर से मुलाकात की।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com