Andhra Pradesh: आंध्र में बीजेपी का चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण के साथ हुआ गठबंधन

Andhra Pradesh Big News: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आंध्र प्रदेश में भाजपा, टीडीपी और जनसेना के बीच गठबंधन पर सहमति बन गई है।
Andhra Pradesh: आंध्र में बीजेपी का चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण के साथ हुआ गठबंधन

BJP's Alliance in Andhra Pradesh: लोकसभा चुनाव 2024 में 400 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए एनडीए का विस्तार करने की कोशिश में जुटी भाजपा ने आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी और जन सेना पार्टी के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है।

इसे लेकर कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं। गठबंधन पर मुहर लगने की घोषणा करते हुए टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि आगामी चुनाव के लिए भाजपा, टीडीपी और जनसेना के बीच गठबंधन पर सहमति बन गई है। उन्‍होंने कहा कि गठबंधन आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करेगा।

सीट बंटवारे पर फैसला जल्‍द ही : नायडू

आंध्र प्रदेश विधानसभा के चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ हो सकते हैं। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने एनडीए में शामिल होने के चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्‍याण के फैसले का स्‍वागत किया है।

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि बीजेपी के साथ सैद्धांतिक रूप से समझौता हो गया है। सीट बंटवारे पर जल्‍द ही फैसला हो जाएगा। साथ ही उन्‍होंने कह कि गठबंधन को लेकर औपचारिक घोषणा भी जल्‍द ही कर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, तीनों दल जल्‍द ही एक संयुक्‍त बयान जारी कर सकते हैं।

"दोनों चुनावों में गठबंधन करेंगे सूपड़ा साफ"

सूत्रों ने कहा कि 17 मार्च को गुंटूर में टीडीपी-भाजपा की संयुक्त रैली हो सकती है। चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में टीडीपी-भाजपा-जनसेना गठबंधन सूपड़ा साफ कर देगा। साथ ही उन्‍होंने कहा कि आंध्र प्रदेश को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया है। भाजपा और टीडीपी का साथ आना देश एवं राज्य के लिए लाभदायक है।

जेपी नड्डा ने एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "मैं चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्‍याण के एनडीए परिवार में शामिल होने के फैसले का हृदय से स्‍वागत करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्‍व के तहत बीजेपी, टीडीपी और जेएसपी देश की प्रगति और आंध्र प्रदेश राज्य और उसके लोगों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

17 सीटों पर TDP, 6 पर BJP लड़ेगी चुनाव : सूत्र

नायडू और जन सेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने शुक्रवार को वरिष्ठ भाजपा नेता और गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की और बातचीत के बाद तीनों पार्टियों के बीच समझौता हुआ। सूत्रों ने कहा कि जहां भाजपा आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में से 10 पर चुनाव लड़ना चाहती थी, वहीं टीडीपी ने स्पष्ट कर दिया था कि वह राज्य में प्राथमिक विपक्षी पार्टी है।

सूत्रों ने कहा कि एक फॉर्मूला तैयार किया गया है, जिसके मुताबिक टीडीपी 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और भाजपा को छह सीटें आवंटित की जाएंगी। वहीं जन सेना पार्टी दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com