Bihar News: बिहार में टूटा जेडीयू-आरजेडी गठबंधन, नीतीश कुमार आज देंगे इस्तीफा!

Bihar Politics: : बिहार में कुछ दिनों से चल रही उठापटक का आखिर पटाक्षेप हो गया। जेडीयू और आरजेडी टूटना तय है। नीतीश कुमार के आज इस्तीफा देने की चर्चा है।
Bihar News: बिहार में टूटा जेडीयू-आरजेडी गठबंधन, नीतीश कुमार आज देंगे इस्तीफा!

JDU-RJD Alliance Broken in Bihar: पिछले दो दिनों से बिहार की राजनीति में मानो भूचाल आया हुआ है। जेडीयू और आरजेडी के रिश्तों में आई दरार साफ दिखाई देने लगी है। हालांकि इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अभी भी मौन हैं, लेकिन सियाजी जानकार कयास लगा रहे हैं कि नीतीश के नेतृत्व वाली मौजूदा महागठबंधन सरकार आखिरी सांसे गिन रही है।

आज रविवार को मौजूदा बिहार सरकार गिर सकती है और आज नई सरकार शपथ ले सकती है। फिलहाल ये सब कयास ही हैं। इन पर मुहर तो खुद नीतीश कुमार ही लगा सकते हैं। लेकिन जो कुछ घटना क्रम दिखाई दे रहा है उससे यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों पार्टियों के बीच सब कुछ सामान्य तो कतई नहीं है।

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी ने भी नीतीश से बनाई दूरी

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अब सीएम नीतीश कुमार से दूरी बना ली है। राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद मनोज झा बार-बार सीएम नीतीश कुमार से स्पष्टीकरण की अपील जरूर कर रहे हैं। इसके साथ ही दूसरे स्तर पर राजद और जदयू के जिम्मेदार पदाधिकारी जरूर कह रहे हैं कि महागठबंधन सरकार में कोई असमंजस नहीं है। हलांकि देखना होगा कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना लौटकर सीएम आवास जाते हैं या राजभवन?

राजद कोटे के मंत्रियों के कामकाज पर रोक

नीतीश कुमार ने राजद कोटे के मंत्रियों के कामकाज पर रोक लगा दी है। इसके बाद राज्य के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने अपनी सरकारी गाड़ी लौटा दी है। इधर दिल्ली से पटना पहुंचे बीजेपी के राज्यसभा सांसद राकेश सिंह ने कहा है कि दुनिया ने मोदी का सुशासन देखा है। अब बिहार की जनता भी मोदी का सुशासन देखना चाहती है। वहीं कांग्रेस ने बिहार के हालात पर नजर रखने के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ऑबजर्वर नियुक्त किया है।

लालू के करीबी अशफाक ने भी लगाई मुहर

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के करीबी नेता और राज्यसभा सांसद अशफाक करीम ने बिहार में आरजेडी-जेडीयू गठबंधन को लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ कर दी है। अशफाक़ करीब ने कहा है कि बिहार में आरजेडी-जेडीयू का गठबंधन टूट गया है। अब बिहार की जनता नीतीश कुमार को कभी माफ नहीं करेगी. राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने कहा है कि नीतीश कुमार ने 19 साल में बिहार की राजनीति को अस्थिर किया है।

मीटिंगों को दौर जारी

पटना में भाजपा की कोर कमेटी की मीटिंग शुरू हो गई है। इसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी मौजूद हैं। इससे पहले बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी HAM नेता जीतनराम मांझी के घर उनसे मिलने पहुंचे थे। गौरतलब है कि दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान के बीच मीटिंग हुई है। माना जा रहा है कि इसमें बिहार के मौजूदा समीकरणों पर चर्चा हुई है।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com