BIHAR: प्रिंसिपल का ज्ञान... पवन की स्पेलिंग 'PON', ऑरेंज की 'ORIG'; क्योंकि यह बिहार है

बिहार के भागलपुर के एक गुरुजी अपने हिंदी, अंग्रेजी और गणित के ज्ञान के चलते चर्चा का विषय बने हुए हैं। विद्यालय जांच करने पहुंचे अधिकारी ने उनके कार्यालय पर नजर डाली तो 'कार्यलल' लिखा हुआ था। इसके बाद शुरू हुई गुरुजी के ज्ञान की परीक्षा, जिसका हर जवाब पर चौकाने वाला था।
BIHAR: प्रिंसिपल का ज्ञान... पवन की स्पेलिंग 'PON', ऑरेंज की 'ORIG'; क्योंकि यह बिहार है

बिहार में सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था का कैसा हाल है इसकी एक बानगी सामने आई है। मामला भागलपुर जिले में नवगछिया के कोसी पार पंचायत खैरपुर कदवा के प्राथमिक विद्यालय का है। निरीक्षण के दौरान स्कूल प्रिंसिपल ने अपने हिंदी, अंग्रेजी और गणित के ज्ञान से जांच को गए बीडीओ को चौंका दिया।

गुरुजी के हिंदी, अंग्रेजी और गणित के ज्ञान का पास में खड़े शख्स ने वीडियो बना लिया।जो कि सुर्खियों में है। लोग इस वीडियो को देखकर मजे भी ले रहे हैं। साथ ही लोग ये भी सोचने पर मजबूर हैं कि ऐसे शिक्षक बच्चों को क्या ही पढ़ाते होंगे।

गौरतलब है कि 16 नवंबर को नवगछिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) गोपाल कृष्णन ने पंचायत खैरपुर कदवा का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पंचायत की सभी योजनाओं की जांच की। इसी दौरान वो पंचायत के विद्यालयों में भी गए।

कार्यालय की दीवार पर "कार्यलल"

बीडीओ कृष्णन प्राथमिक विद्यालय चांय टोला खैरपुर कदवा पहुंचे। पहुंचते ही उन्होंने विद्यालय के कार्यालय की दीवार पर पेंट से "कार्यलल" लिखा देखा। इस पर उन्होंने प्रधानाध्यापक पवन कुमार से सवाल किया। प्रधानाध्यापक ने कहा कि किसी बच्चे ने गलत लिख दिया है।इसे सुधार दिया जाएगा।

50 में 2 का भाग, जवाब गलत

इसके बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी ने 50 में 2 से भाग देने के लिए कहा। काफी देर तक दिमागी घोड़े दौड़ाने के बाद भी वो अपने उत्तर से अधिकारी को संतुष्ट नहीं कर पाए।

ऑरेंज की स्पेलिंग 'ORIG'

गणित के बाद बाद बारी आई उनके अंग्रेजी के ज्ञान की। बीडीओ कृष्णन ने पूछा कि ऑरेंज की स्पेलिंग बताइए। इस पर गुरुजी ने जवाब दिया 'ORIG'।हद तो तब हो गई जब गुरुजी ने अपने नाम पवन की स्पेलिंग 'PON' बताई।

स्कूल के कमरे में रखी मिली खाद

उधर, मध्य विद्यालय पहुंचे बीडीओ ने एक कमरे में खाद रखी देखी। जिसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। विद्यालय में मिड डे मील व्यवस्था पर भी वो नाखुश दिखे। निरीक्षण के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि वे विद्यालयों की अव्यवस्था के खिलाफ उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे।

BIHAR: प्रिंसिपल का ज्ञान... पवन की स्पेलिंग 'PON', ऑरेंज की 'ORIG'; क्योंकि यह बिहार है
Rajasthan Politics: माकन ने छोड़ा प्रभारी पद; पसोपेश में कांग्रेस, काम कर गया जादूगर का मास्टर स्ट्रोक?
Since independence
hindi.sinceindependence.com