Delhi Budget 2022: दिल्ली सरकार का 'स्वराज बजट', हो सकते है ये बड़े ऐलान

दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया आज यानि शनिवार सुबह 11 बजे वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगे। पिछले साल की तरह ही इस साल भी मनीष सिसोदिया टैबलेट के ज़रिये बजट पेश करेंगे।
Delhi Budget 2022: दिल्ली सरकार का 'स्वराज बजट', हो सकते है ये बड़े ऐलान
image source - ANI

दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज विधानसभा में बजट पेश करेगी। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया आज सुबह 11 बजे वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगे। पिछले साल की तरह ही इस साल भी मनीष सिसोदिया टैबलेट के ज़रिये बजट पेश करेंगे। सभी विधायकों को बजट पढ़ने के लिये टैबलेट दिये जाएंगे।

बजट में हो सकते है ये बड़े ऐलान
अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल दिल्ली में पिछले साल की तुलना में कई गुना बढ़ोत्तरी की जा सकती है। बजट में इस बढ़ोत्तरी से सरकार शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी सरकार कई योजनाएं लागु करने का विचार कर रही है। कोरोना महामारी के बाद सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने पर बल दे रही है। सरकार महामारी के लिए इमरजेंसी फंड को लेकर भी योजना तैयार कर रही है, ताकि कोविड जैसी स्थिति दोबारा पैदा होने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।
पर्यावरण को लेकर हो सकती है घोषणाएं
दिल्ली में हर साल साल पर्यावरण को लेकर बजट में कुछ ख़ास एलान किया जा रहा है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी बढ़ते प्रदूषण की समस्या से दिल्ली को निजात दिलाने के लिये सरकार बजट में विशेष एलान कर सकती है।
आम आदमी के सुझावों पर तैयार होगा ‘स्वराज बजट’
इस साल दिल्ली सरकार ने यहां के लोगों से बजट को लेकर सुझाव मांगे थे। सरकार ने लोगों को आश्वत किया की इस बार सरकार आम आदमी को बजट का हिस्सा बनाएगी। सरकार ने इस बजट को ‘स्वराज बजट’ नाम दिया है। जानकारी के अनुसार सरकार को 15 फरवरी तक 5,500 सुझाव मिले। इन सुझावों के अनुसार दिख रहा है कि दिल्लीवासी आम आदमी पार्टी की सरकार में शिक्षा प्रणाली में हुए विकास से प्रभावित हैं और वे इसी तरह की सुविधा वयस्कों के लिए भी चाहते है। साथ ही कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि मोहल्ला क्लीनिक’ की तर्ज पर ‘मोहल्ला पुस्तकालय’ बनाया जाए। वहीं कुछ लोगों ने ‘बिजनेस ब्लास्टर’ की तर्ज पर छोटे कारोबारियों के लिए उद्यमी-निवेश संगोष्ठी व कार्यक्रम चलाने का सुझाव भी दिया है। बता दें कि सरकार ने कुछ मुद्दों पर लोगों के सुझाव मांगे थे जिस पर दिल्ली के लोगों ने काफी अच्छी प्रतिक्रिया दी।
दिल्ली में जारी रहेंगी फ्री सुविधाएं
जानकारों की माने तो सरकार दिल्ली में चल रही फ्री सुविधाओं को इस बजट में भी जारी रखेगी। जिसमें मुफ्त बिजली, महिलाओं को बसों में फ़्री सफर, फ़्री पानी और फ़्री वाई-फाई जैसी सुविधायें शामिल है।
Delhi Budget 2022: दिल्ली सरकार का 'स्वराज बजट', हो सकते है ये बड़े ऐलान
JAIPUR CRIME: जयपुर की मेडिकल छात्रा 5 माह से लापता, पुलिस के हाथ अब तक खाली‚ पिता को तस्करी का शक

Related Stories

No stories found.