गुजरात के भरूच में बड़ा हादसा: केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 6 मजदूर जिंदा जले

घटना अहमदाबाद से करीब 235 किलोमीटर दूर दहेज इंडस्ट्रियल एरिया में तड़के तीन बजे हुई। भरूच की एसपी लीना पाटिल के अनुसार मजदूर एक रिएक्टर के पास काम कर रहे थे, जिसमें अचानक तेज धमाका हो गया। इससे सभी मजदूरों की मौत हो गई।
गुजरात के भरूच में बड़ा हादसा: केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 6 मजदूर जिंदा जले

गुजरात के भरूच जिले में सोमवार को एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। जिसमें छह मजदूरों जिंदा जलने से मौत हो गई। घटना अहमदाबाद से करीब 235 किलोमीटर दूर दहेज इंडस्ट्रियल एरिया में तड़के तीन बजे हुई। भरूच की एसपी लीना पाटिल के अनुसार मजदूर एक रिएक्टर के पास काम कर रहे थे, जिसमें अचानक तेज धमाका हो गया। इससे सभी मजदूरों की मौत हो गई। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया।

डिस्टलेशन प्रॉसेस के दौरान हुई दुर्घटना
जिस समय आग लगी उस समय ओम ऑर्गेनिक कंपनी में डिस्टलेशन का प्रॉसेस चल रहा था। आग इतनी भीषण थी कि दूर से ही धुएं के गुबार दिखाई दे रहे थे। हादसे के बाद दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। इस घटना से मृतक के परिवार वालों में गहरा सदमा लगा है।

आग इतनी भीषण थी कि कंपनी का सारा सामान जल कर राख हो गया। पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी घटना की जांच कर रहा है। पुलिस कंपनी में मौजूद अग्नि सुरक्षा उपकरणों की भी जांच कर रही है कि वे कंपनी में मौजूद थे या नहीं।

दो साल पहले भी बॉयलर फटने से 8 लोगों की मौत हो गई थी
दो साल पहले भरूच के दहेज में यशस्वी केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फट गया था। जहां 8 लोगों की मौत हो गई और 52 लोग घायल हो गए। वहां आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 10 गाड़ियां लगाई गईं। रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण आसपास के गांवों से 5 हजार लोगों को निकाला गया।
यह दुर्घटना अहमदाबाद से करीब 235 किलोमीटर दूरी पर हुई। प्रशा​सनिक अधिकारी ने कहा कि, रिएक्टर में धमाका होने के कारण कारखाने में आग लगी गई। जिससे वहां मौजूद लोग झुलस गए। उनकी लाशों को जुटाकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। अब आग पर भी काबू पा लिया गया है। हादसे की जांच की जारी है।
गुजरात के भरूच में बड़ा हादसा: केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 6 मजदूर जिंदा जले
LPG PRICE: दुनिया में सबसे महंगी LPG भारत में! आखिर क्यों ? समझिए ग्लोबल मार्केट का पूरा गणित

Related Stories

No stories found.