Oath Ceremony: भूपेंद्र पटेल दूसरी बार गुजरात CM; भव्य समारोह में PM समेत 2000 नेता, 200 संत

Oath Tking Cremony in Gujarat: गुजरात में भूपेंद्र पटेल को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य हांसिल हुआ है। भूपेंद्र पटेल ने 16 मंत्रियों के साथ सीएम पद की शपथ ली। भव्य समारोह दस राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।
Oath Ceremony: भूपेंद्र पटेल दूसरी बार गुजरात CM; भव्य समारोह में PM समेत 2000 नेता, 200 संत

Bhupendra Patail Gujarat CM: 62 साल के भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री की शपथ ली। गांधीनगर सचिवालय के हेलीपैड ग्राउंड में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने दोपहर 2 बजकर 2 बजे उन्हें पद की शपथ दिलाई। भूपेंद्र पटेल के बाद 16 मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें आठ कैबिनेट, दो स्वतंत्र प्रभार और छह राज्यमंत्री हैं। भूपेंद्र पटेल लगातार गुजरात के दूसरी बार सीएम बने हैं।

शपथ के बाद प्रधानमंत्री ने मंच पर झुककर लोगों को प्रणाम किया। इसके बाद भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल से मुलाकात कर उनके साथ फोटो भी खिंचाया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। भाजपा शासित राज्यों के CM भी कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। वहीं, 2000 ज्यादा दूसरे नेता और 200 संत भी शपथ ग्रहण का हिस्सा बने।

भूपेंद्र पटेल का मंत्रिमंडल

कैबिनेट मंत्री : कनुभाई देसाई, राघवजी भाई पटेल, ऋषिकेश पटेल, भानुबेन बावलिया, बलवंत सिंह राजपूत, कुबेरभाई डिंडोर, कुंवरजी बावड़िया, अय्यर मुलुभाई बेरा।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार: हर्ष संघवी, जगदीश विश्वकर्मा।

राज्यमंत्री : पुरुषोत्तम सोलंकी, मुकेशभाई पटेल, बच्चूभाई खाबड, भीखूसिंह परमार, प्रफुल्ल पानसेरिया, कुंवरजी भाई हलपति।

कैबिनेट में हार्दिक को नहीं जगह

गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री बनने वाले पटेल पाटीदार समुदाय से इकलौते नेता हैं, जो लगातार दूसरी बार CM बन रहे हैं। उन्हें 15 महीने पहले विजय रुपाणी की जगह गुजरात की जिम्मेदारी दी गई थी। भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में हार्दिक पटेल को जगह नहीं मिली। हालांकि पटेल ने सुबह कहा था कि पार्टी डिसाइड करेगी कि वे कैबिनेट में रहूंगा या नहीं। जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, वे उसका निर्वहन करेंगे।

मोदी एक दिन पहले ही पहुंचे अहमदाबाद

चुनाव से पहले गुजरात में लगातार सभाएं करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटेल की शपथ से एक दिन पहले अहमदाबाद पहुंचे। वहां उन्होंने रोड शो किया। देर रात होने के बावजूद लोग मोदी के स्वागत में खड़े नजर आए। मोदी ने भी अपनी कार की रफ्तार धीमी करके लोगों का अभिवादन किया।

भाजपा के ये दिग्गज नेता भी पहुंचे

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचीं। जानकारी के अनुसार भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा शासित दस राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

गुजरात में BJP की रिकॉर्ड जीत

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव में बीजेपी ने कुल 182 विधानसभा सीटों में से 156, कांग्रेस ने 17, आप ने 5 और अन्य उम्मीदवारों ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की। गुजरात में बीजेपी की यह लगातार 7वीं विजय है। भूपेंद्र पटेल ने बीते शुक्रवार को अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दिया था, जिसके बाद आज गुजरात में नई सरकार का गठन हो गया है।

Oath Ceremony: भूपेंद्र पटेल दूसरी बार गुजरात CM; भव्य समारोह में PM समेत 2000 नेता, 200 संत
MP News: कांग्रेस नेता राजा पटेरिया के घटिया बोल, कहा- 'पीएम मोदी की हत्या के लिए तैयार रहो...'
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com