मिथेन गैस रिसाव से हरियाणा की एक कंपनी में बड़ा हादसा, 4 की मौत, 2 की हालत गंभीर

हरियाणा के बहादुरगढ़ शहर की एक कंपनी में मिथेन गैस के रिसाव से 4 मजदूरों की मौत हो गई है। 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है। कर्मचारियों द्वारा कूड़ेदान की सफाई करते समय यह हादसा हुआ।
मिथेन गैस रिसाव से हरियाणा की एक कंपनी में बड़ा हादसा, 4 की मौत, 2 की हालत गंभीर

हरियाणा के बहादुरगढ़ शहर में बुधवार 3 अगस्त की दोपहर एक कंपनी में मिथेन गैस के रिसाव से 4 कर्मचारियों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब कर्मचारी कंपनी के कूड़ेदान की सफाई में लगे थे। हादसे का शिकार हुए दो अन्य मजदूरों की हालत नाजुक बताई जा रही है। उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलते ही डीसी और एसपी मौके पर पहुंच गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के पटेल नगर निवासी हितेश नाम के शख्स ने बहादुरगढ़ के रोहड़ गांव स्थित औद्योगिक क्षेत्र में एयरोफ्लेस सीलिंग मटीरियल मेन्युफेक्चरिंग नाम की कंपनी खोली थी। यहां पर इंजन गैस किट बनाई जाती है। कंपनी में ही सफाई के लिए कई वेस्ट टैंक बनाए गए हैं। बुधवार दोपहर कुछ कर्मचारी वेस्ट टैंक की सफाई में लगे थे। इस दौरान गैस लीक हो गई और 6 मजदूर इसकी चपेट में आ गए।

गैस लीक होने से हादसे की आशंका

गैस लीक होते ही कर्मचारी बेहोश होकर गिरने लगे। आनन-फानन में कर्मचारियों को बहादुरगढ़ के जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन तब तक 4 कर्मचारियों की मौत हो चुकी थी। दो की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। यूपी के मयंक और विकास आईसीयू में भर्ती हैं।

हादसे के बाद कंपनी का जायजा

सूचना के बाद झज्जर डीसी शक्ति सिंह व एसपी वसीम अकरम मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। फिलहाल औद्योगिक सुरक्षा अधिकारियों ने श्रमिकों की मौत का कारण मिथेन गैस बताया है। फैक्ट्री में लगे कचरे के टैंक की लंबे समय से सफाई नहीं हुई थी। काफी समय से गंदगी जमा रहने से वहां मिथेन गैस बन गई। जिसके कारण मजदूर इस गैस की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। जांच के लिए प्रशासनिक स्तर पर एक टीम भी बनाई गई है। जांच में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com