Opinion Poll: हिमाचल में बदले समीकरण, ओपीनियन पोल में भाजपा को स्पष्ट बहुमत

Lok Sabha Elections 2024: हिमाचल में 2022 में विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें कांग्रेस ने बहुमत के साथ जीत हासिल की थी। राज्यसभा चुनाव के बाद यहां के समीकरण पूरी तरह बदल गए हैं।
Opinion Poll: हिमाचल में बदले समीकरण, ओपीनियन पोल में भाजपा को स्पष्ट बहुमत

Lok Sabha Elections 2024: राज्यसभा चुनाव 2024 के बाद हिमाचल प्रदेश लगातार चर्चा में बना हुआ है। यहां बीजेपी उम्मीदवार की जीत हैरान करने वाली है और राज्यसभा चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग ने राज्य में सरकार में बदलाव माहौल भी बना दिया है। इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर किए गए ओपीनियन पोल में सामने आया है कि यहां सभी सीटों पर एक बार फिर भाजपा के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे। 2019 में भी हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार जीते थे।

सर्वे में राज्य की सभी सीटों पर बीजेपी को जीत

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे में राज्य की सभी सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार को जीत मिली है। 2019 में भी यहां चारों सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीती तो ऐसा लगा कि लोकसभा में भी इसका असर दिखेगा, लेकिन अब राज्यसभा चुनाव के नतीजों ने यहां तस्वीर बदल दी है।

बीजेपी की रणनीति से राज्यसभा सीट गंवाई

हिमाचल में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ. कांग्रेस के पास 40 विधायक थे और तीन निर्दलीय भी पार्टी के साथ थे। 68 में से 43 विधायक कांग्रेस के साथ थे। ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत तय थी, लेकिन बीजेपी ने पहले से रणनीति बनाकर कम वोट के बावजूद अपना उम्मीदवार खड़ा किया था। चुनाव में बीजेपी के हर्ष महाजन और कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को 34-34 वोट मिले। मुकाबला टाई होने के बाद पर्ची के जरिए विजेता का चयन हुआ और बीजेपी उम्मीदवार को जीत मिली।

कांग्रेस की सरकार गिरने के भी पूरे आसार

राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय विधायकों और कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी उम्मीदवार की जीत में अहम योगदान दिया। अब यही विधायक राज्य सरकार में बदलाव की वजह भी बन सकते हैं। हिमाचल में बहुमत के लिए 35 विधायकों का समर्थन चाहिए होता है और कांग्रेस के पास सिर्फ 34 विधायक हैं। ऐसे में राज्य सरकार गिर सकती है और बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। वहीं, लोकसभा में पहले की तरह चारों सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com