PM Modi Himachal Visit: चुनावी हुंकार...सादगी की धार...हिमाचल वासियों को सौगातों का उपहार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनावी बेला में ऊना और चंबा से हिमाचल प्रदेश की जनता में जोश भर गए। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात सहित बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास हिमाचल की जनता के लिए बड़े दीवाली गिफ्ट हैं। जनता ने भी उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और जमकर नारे लगाए।
PM Modi Himachal Visit: चुनावी हुंकार...सादगी की धार...हिमाचल वासियों को सौगातों का उपहार

हिमाचल प्रदेश के दौरे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी सादगी और सौगातों से ऊना और चंबा समेत पूरे हिमाचल वासियों का दिल जीत लिया। उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात सहित बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास हिमाचल की जनता को दीवाली का बड़ा गिफ्ट दिया।

यहां पर लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और अपने नेता को देखते ही वे नारे लगाए। पीएम मोदी जब लोगों के बीच पहुंचे तो उनका स्वागत देखो-देखो कौन आया, शेर आया नारे के साथ किया गया। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी जमकर वायरल हो रहा है।

चुनावी बेला में पीएम मोदी ने ऊना और चंबा से हिमाचल प्रदेश की जनता में जोश भर गए। उन्होंने ऊना के इंदिरा स्टेडियम में आयोजित रैली से दिल्ली की पूर्व की सरकारों को भी निशाने पर रखा। पीएम ने स्पष्‍ट तौर पर कहा कि हिमाचल पूर्व सरकारों के कारण ही विकास में अब तक पीछे था।

मेरी हाईकमान जनता, हिमाचल में बदलेगा रिवाज

पीएम मोदी ने कहा मेरा हाईकमान जनता है। जनता के आशीर्वाद से ही वह यहां पर हैं व जनता के लिए काम कर रहे हैं। हिमाचल में इस बार रिवाज बदलेगा और इतिहास बनेगा।

पूर्व सीएम शांता और धूमल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने भाषण के दौरान पूर्व मुख्‍यमंत्री शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल का जिक्र किया। दोनों नेता चंबा रैली में मंच पर मौजूद नहीं थे। मोदी ने कहा प्रेम कुमार धूमल ने लोगों की बिजली की जरूरत को समझा। पहले बाेलते थे, दुर्गम क्षेत्र में पहुंचना संभव नहीं है। शांता कुमार के समय में हिमाचल के अधिकारी के लिए दिल्‍ली से गुहार लगानी पड़ती थी। बिजली पानी के लिए आंदोलन करने पड़ते थे। तभी चंबा विकास में पिछड़ गया।

स्‍थानीय भाषा से अपनत्व का अहसास

पीएम मोदी ने संबोधन का आगाज चिरपरिचित अंदाज में किया और ऊना के गन्ने और गंडीयाली की तारीफ करते हुए हिमाचल में अपनी पुरानी यादों के सफर से शुरुआत की। मोदी ने कहा वह चिंतपूर्णी माता के दरबार में हाजिरी भर चुके हैं। भाषण की शुरुआत ऊना की स्थानीय बोली में हाल चाल पूछते हुए की। चंबा में भी पीएम ने चंबयाली बोली में ही संवाद शुरू किया।

कनेक्टिविटी के मुद्दे से युवाओं को छूने का प्रयास

पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी तो संबोधन की शुरुआत में ही कनेक्टिविटी के मुद्दे को पकड़ा। पीएम ने कहा वह सोचते थे कि जिस दिन कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी, उस दिन उद्योग लगने शुरू हो जाएंगे व प्रदेश के युवा काे बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

तीन में से एक बल्‍क ड्रग फार्मा पार्क मिलना हिमाचल के प्रति प्रेम

पीएम मोदी ने कहा आज मैं हिमाचल आया हूं तो कनेक्टिविटी, उद्योग और रोजगार लेकर आया हूं। कठिनाइयों से भरे हिमाचल, प्राकृतिक विविधता से भरे हिमाचल में तीन से एक बल्क ड्रग फार्मा पार्क मिलना बड़ी बात है। पीएम ने मंच से इसके साथ ही इसे हिमाचल के प्रति प्रेम बताया।

भारत की आधुनिक ट्रेन पहाड़ के लोगों को मिली

हिमाचल प्रदेश के लोग ट्रेन के लिए तरस रहे थे, आज ट्रेन ही नहीं भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन पहाड़ के लोगों को मिली है। वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन से कनेक्टिव‍िटी के साथ पहाड़ के लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उपलब्‍ध होंगे।

पूर्व सरकारों ने नहीं समझी पहाड़ की पीड़ा

पीएम मोदी ने पूर्व सरकारों को निशाने पर रखा। उन्‍होंने पूर्व की सरकारों ने पहाड़ के लोगों की पीड़ा को नहीं समझाा। मोदी ने कहा भारत में कुछ सरकारें ऐसी रहीं, जिन्होंने सामान्य लोगों के लिए सब सुविधाओं को मुश्किल बना दिया। हिमाचल की माताओं व बहनों को बहुत करीब से देखा है सड़क के अभाव में अस्पताल जाना मुश्किल होता था, बुजुर्ग अस्‍पताल नहीं पहुंच पाते थे।

पूछा, इतने में रुक जाना है या और आगे जाना है

पीएम मोदी ने कहा इतने से रुक जाना है या आगे भी हमें काम करना है। उनका इशारा और विकास की तरफ था। पीएम ने कहा ये काम हम मिलकर करेंगे। हम 20वीं सदी की सुविधाओं को भी पहुंचाएंगे और 21वीं सदी की सुविधाओं पर भी काम करेंगे।

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू होने से शक्‍त‍िपीठों व अन्‍य धार्मिक स्‍थलों के साथ कनेक्टिविटी सुगम होगी। चिंतपूर्णी, नयना देवी, ज्वालाजी देवी, कांगड़ा देवी व आनंद पुर साहिब में आना जाना आसान हो जाएगा।

कहा, पहले राजनीतिक लाभ देखकर दी जाती थी सुविधाएं

पहले हिमाचल की संसद में सीटे कितनी है, इस पर हिमाचल का विकास आंका जाता था। राजनीतिक लाभ देखकर सुविधाएं दी जाती थीं। लेकिन अब यह धारणा पूरी तरह से बदल दी गई है। जनजातीय क्षेत्र और पहाड़ों राज्‍यों को तवज्‍जो दी जा रही है।

जनता ने किया गर्मजोशी से स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना पहुंचे। यहां पर लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और अपने नेता को देखते ही वे नारे लगाए। पीएम मोदी जब लोगों के बीच पहुंचे तो उनका स्वागत देखो-देखो कौन आया, शेर आया नारे के साथ किया गया। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

PM Modi Himachal Visit: चुनावी हुंकार...सादगी की धार...हिमाचल वासियों को सौगातों का उपहार
Himachal Election 2022: भाजपा की महा तैयारी...कांग्रेस की 'इंतजारी'...आप ने झोंकी ताकत सारी
Since independence
hindi.sinceindependence.com