J&K News: INDI अलाइंस के डूबते जहाज से अब NC कूदी, अकेले लड़ेगी चुनाव, फारूक ने ‘घर वापसी’ के दिए संकेत

J&K News: इंडी गठबंधन को झटके पर झटके लग रहे हैं। एक एक करके सारे साथी दूर होते जा रहे हैं। अब नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।
J&K News: INDI अलाइंस के डूबते जहाज से अब NC कूदी, अकेले लड़ेगी चुनाव, फारूक ने ‘घर वापसी’ के दिए संकेत

Loksabha Election 2024: इंडी गठबंधन को झटके पर झटके लग रहे हैं। एक एक करके सारे साथी दूर होते जा रहे हैं। अब नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी इंडी गठबंधन की जगह अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार (15 फरवरी 2024) को इस बात का ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस इस साल के लोकसभा चुनाव में अकेले मैदान में उतरेगी। यही नहीं, उन्होंने एनडीए से भी जुड़ने के संकेत दिए हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “मुझे लगता है कि दोनों राज्यों में संसदीय चुनावों के साथ चुनाव शुरू होंगे। रही बात सीट बँटवारे की तो नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले चुनाव लड़ेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है।” इंडी गठबंधन के तमाम साथियों ने एक-एक करके अपनी राहें जुदा कर ली है। ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल के बाद अब फारूक अब्दुल्ला का ये ऐलान उस गठबंधन के ताबूत में एक और कील की तरह है।

गुपकार गठबंधन के साथी क्या करेंगे?

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में गुपकार नाम का गठबंधन है, जिसमें महबूबा मुफ्ती की पीडीपी समेत कई पार्टियाँ शामिल हैं। वहीं फारूक अब्दुल्ला ने एनडीए से भी जुड़ने के संकेत दिए हैं। आजतक से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि मुझे देश बनाने के लिए जो करना पड़ेगा, वो करूँगा। वहीं प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मुलाकात के सवाल पर कहा कि जब वो बुलाएँगे तो कौन बात नहीं करना चाहेगा। फारूक अब्दुल्ला ने एनडीए में शामिल होने पर कहा कि हम भविष्य में एनडीए में शामिल होने की संभावनाओं को नकार नहीं सकते। उन्होंने बताया कि इंडिया ब्लॉक में सीटों की शेयरिंग पर बातचीत फेल हो गई, जिसकी वजह से ये फैसला लिया है।

केजरीवाल-ममता भी कर चुके हैं राह अलग

फारूक अब्दुल्ला से पहले ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार, जयंत चौधरी जैसे साथी इंडी गठबंधन को छोड़ चुके हैं। ममता बनर्जी पहले ही पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं। अरविंद केजरीवाल ने भी पंजाब और चंडीगढ़ में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है, तो आप ने अरुणाचल प्रदेश में भी पार्टी अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर चुकी है।

यही नहीं, दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी ने 7 में से 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा नीतीश कुमार, जिन्होंने इस इंडी गठबंधन को खड़ा किया, वो इंडी गठबंधन को छोड़कर एनडीए में आ चुके हैं और बिहार में सत्ता बदल चुकी है। वहीं, उत्तर प्रदेश में सपा और इंडी गठबंधन के साथ रहे जयंत चौधरी भी इंडी गठबंधन से अलग होकर एनडीए में आ चुके हैं।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com