MNS सुप्रीमों राज ठाकरे ने बाला साहेब का VIDEO शेयर किया, मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने को कह रहे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे अजान के दौरान तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाने के फैसले पर अड़े हैं। विवाद के बीच राज ठाकरे ने बालासाहेब का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, (Raj Thackeray shares old video of Bal Thackeray) जिसमें बालासाहेब सरकार बनने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कहते दिख रहे हैं। हाल ही में जारी एक बयान में, ठाकरे ने आरोप लगाया था कि स्कूलों या अस्पतालों के नाम पर हिंदू त्योहारों को मौन क्षेत्रों के माध्यम से प्रतिबंधित किया जाता है, लेकिन मस्जिदों को इस तरह के प्रतिबंधों से छूट दी गई है।
MNS सुप्रीमों राज ठाकरे ने बाला साहेब का VIDEO शेयर किया, मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने को कह रहे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे की अपील का असर होता दिख रहा है। बुधवार सुबह मुंबई के एक इलाके में नमाज के दौरान लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया गया।

वहीं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे अजान के दौरान तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाने के फैसले पर अड़े हैं। विवाद के बीच राज ठाकरे ने बालासाहेब का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, जिसमें बालासाहेब सरकार बनने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कहते दिख रहे हैं।

इधर महाराष्ट्र सरकार भी पड़ी नरम

इधर महाराष्ट्र सरकार भी पड़ी नरम पड़ती दिख रही है। महाराष्ट्र गृह विभाग ने कहा है कि मुंबई में कुल 1,140 मस्जिदें हैं, जिनमें से 135 ने आज सुबह 6 बजे से पहले लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया। भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के खिलाफ जाने वाली इन 135 मस्जिदों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जानी चाहिए।
हाल ही में जारी एक बयान में, ठाकरे ने आरोप लगाया था कि स्कूलों या अस्पतालों के नाम पर हिंदू त्योहारों को मौन क्षेत्रों के माध्यम से प्रतिबंधित किया जाता है, लेकिन मस्जिदों को इस तरह के प्रतिबंधों से छूट दी गई है।

सुबह पांच बजे नमाज के वक्त बजाई हनुमान चालिसा

मुंबई के चारकोप इलाके में बुधवार सुबह पांच बजे की नमाज के दौरान मनसे कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाया। इसे एक रिहायशी इमारत की छत से चलाया गया। मंगलवार को ठाकरे ने लोगों से हनुमान चालीसा चलाने का आह्वान किया था।
उन्होंने कहा था, 'मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि कल 4 मई को अगर आप लाउडस्पीकर पर अजान सुनें, तो उन जगहों पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाएं। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकर से होने वाली परेशानियों का एहसास होगा।' उन्होंने कहा था, 'मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि उन्हें हनुमान चालीसा सुनाएं।'

हर हिंदू को अपनी ताकत का अंदाजा होना चाहिए

राज ने कहा, 'मैं इस बात को दोहराता हूं कि हर नागरिक को हिंदू होने की ताकत का पता होना चाहिए। हमारे देश में (सभी) हिंदुओं को गिरफ्तार करने के लिए इतनी जेलें नहीं हैं। मनसे प्रमुख ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को यह भी याद दिलाया कि उनके दिवंगत पिता बाल ठाकरे ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर नीचे लाने की बात कही थी।

मस्जिदों से लाउड स्पीकर से आवाज आए तो 100 नंबर घुमाओ

उन्होंने आगे कहा, 'सभी स्थानीय मंडलों और सतर्क नागरिकों को इसके खिलाफ एक हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत करनी चाहिए और हस्ताक्षरों के साथ हर रोज अपील लैटर स्थानीय पुलिस स्टेशन में जमा करना चाहिए। अगर कोई सुने की मस्जिदों में लाउडस्पीकर चल रहा है, तो नागरिकों को 100 डायल करना चाहिए और शिकायत दर्ज कराना चाहिए। लोगों को रोज शिकायतें करना चाहिए।'

जिन मस्जिदों ने लाउड स्पीकर हटाएं उनका स्वागत

उन्होंने दोहराया कि ये धार्मिक नहीं सामाजिक मुद्दे का मामला है। मनसे प्रमुख ने कहा कि वह उन मस्जिदों के फैसले का तहे दिल से स्वागत करते हैं, जिन्होंने लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। साथ ही उन्होंने हिंदुओं को आदेश दिए हैं कि लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद करने वाली मस्जिदों को परेशान नहीं किया जाए।
IANS

ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज

ठाकरे के लिए मुश्किलें तब और बढ़ गईं जब औरंगाबाद पुलिस ने दो दिन पहले मस्जिदों पर लाउडस्पीकर के बारे में उनके "भड़काऊ" भाषण के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। वहीं, महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (DGP) ने कहा कि इस मुद्दे पर उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। संबंधित मामले में पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली जिले की एक अदालत ने 14 साल पुराने एक मामले में राज ठाकरे के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है, जबकि मुंबई पुलिस ने उनपर संज्ञेय अपराधों की रोकथाम से संबंधित सीआरपीसी की एक धारा लगा कर नोटिस जारी किया गया है।
MNS सुप्रीमों राज ठाकरे ने बाला साहेब का VIDEO शेयर किया, मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने को कह रहे
जोधपुर हिंसा: ईद पर बवाल के बाद 10 इलाकों में कर्फ्यू, CM गहलोत की शांति की अपील‚ यूं बढ़ा विवाद

CM उद्धव भी एक्शन में‚ पुलिस प्रशासन से कहा‚ किसी आदेश का इंतजार न करें

राज के इस आदेश के बाद पुलिस ने मुंबई समेत पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी पुलिस को छूट देते हुए कहा है कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए किसी के आदेश का इंतजार न करें। इस बीच मनसे कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी शुरू हो गई है।

Related Stories

No stories found.