फैक्ट चेक: CM अरविंद केजरीवाल ने बिजली की कमी दूर करने के लिए लोगों से कोयला दान करने की अपील की? जानें क्या हैं सच्चाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के एक विज्ञापन की फोटो वायरल हो रही है। कथित तौर पर हिंदुस्तान अखबार में छपे इस विज्ञापन में लिखा है- बिजली की कमी दूर करने के लिए कोयला दान कर दिल्ली सरकार की मदद करें। नीचे कोयले की फोटो के साथ लिखा है, आपका एक तसला कोयला पूरी दिल्ली का अंधेरा दूर कर सकता है।
फैक्ट चेक: CM अरविंद केजरीवाल ने बिजली की कमी दूर करने के लिए लोगों से कोयला दान करने की अपील की? जानें क्या हैं सच्चाई

डेस्क न्यूज़- कोयले की कमी से देश के कई राज्य बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। अब इसी बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के एक विज्ञापन की फोटो वायरल हो रही है। कथित तौर पर हिंदुस्तान अखबार में छपे इस विज्ञापन में लिखा है- बिजली की कमी दूर करने के लिए कोयला दान कर दिल्ली सरकार की मदद करें। नीचे कोयले की फोटो के साथ लिखा है, आपका एक तसला कोयला पूरी दिल्ली का अंधेरा दूर कर सकता है।

क्या है सच्चाई?

हिन्दुस्तान अखबार की वायरल तस्वीर को गौर से देखने पर पता चलता है कि यह जुलाई, 2021 का संस्करण है। वहीं इस फोटो में सबसे ऊपर बिहार का नंबर 1 अखबार भी लिखा हुआ है। जांच के अगले चरण में हमने लाइव हिंदुस्तान वेबसाइट पर बिहार जुलाई 2021 ई-पेपर के सभी संस्करणों की जांच की। जाँच करने पर, हमें 09 जुलाई, 2021 के पटना संस्करण के पहले पन्ने पर वायरल तस्वीर की मूल प्रति मिली। आप यहां वास्तविक फोटो देख सकते हैं।

फर्जी हैं वायरल पोस्ट

वायरल फोटो में जहां लिखा है, बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए कोयला दान कर दिल्ली सरकार की मदद करें. वहीं, अखबार के विज्ञापन की मूल फोटो में लिखा है- दिल्ली सरकार उन लोगों के परिवारों के साथ है जो कोविड के कारण दुनिया छोड़कर चले गए। मूल विज्ञापन में न तो किसी तसला कोयले की तस्वीर है और न ही उसमें कोयले का कोई जिक्र है। साफ है कि सोशल मीडिया पर सीएम अरविंद केजरीवाल के विज्ञापन की फोटो एडिट यानि फर्जी है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com