राजस्थान: गोकशी प्रकरण में चार गिरफ्तार, जांच में गौ मांस की पुष्टि

गोवंश काटने के मामले में मांस की जांच रिर्पोट पॉजिटिव आने पर हनुमानगढ़ के चिड़ियागांधी गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है।
राजस्थान: गोकशी प्रकरण में चार गिरफ्तार, जांच में गौ मांस की पुष्टि

राजस्थान में उन्माद फैलाने की मजहबी लोगों की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एक मामला हनुमानगढ़ के चिड़ियागांधी गांव में सामने आया है। यहां गोकशी प्रकरण में चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच कराने पर मांस की एफएसएल जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है।

गांव में पुलिस और आरएसी के भारी जाब्ते की तैनाती का कारण शांति बहाल है। पुलिस और प्रशासन के उच्चाधिकारी भी गांव में डेरा जमाए हुए हैं। पुलिस ने गोकशी प्रकरण में चार को गिरफ्तार और दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

पुलिस ने बताया कि गोकशी प्रकरण में ग्रामीणों की ओर से दर्ज मामले में चारों आरोपितों फारूक पुत्र मोहम्मद हारूण, सिकन्दर पुत्र मकबूल, आमीन खान पुत्र रहमत खान, अनवर पुत्र मोहम्मद हारूण को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा दो संदिग्धों फारूक पुत्र मकबूल, रज्जाक खान पुत्र मुंशी खान से पूछताछ की जा रही है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गांधीबाड़ी और चिड़ियागांधी के गांवों में पुलिस के जवान तैनात हैं। इस मामले को लेकर भद्रा पहुंचे एसपी अजय सिंह ने बताया कि रिपोर्ट आने से पहले सोमवार को ग्राम गांधीबाड़ी, चिड़ियागांधी में पुलिस तैनात कर दी गई थी और भिरानी थाने में गौ संतान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भादरा में धारा 144 लागू

चार आरोपी व दो अन्य को राउंड अप किया गया ताकि रिपोर्ट पॉजिटिव आने की स्थिति में आरोपी फरार न हो सकें। पुलिस क्षेत्र की कानून व्यवस्था पर नजर बनाए हुए है, सुरक्षा की दृष्टि से भादरा में धारा 144 लागू करने और अफवाहों पर रोक लगाने के लिए इंटरनेट बंद करने के साथ ही पुलिस गश्ती दल तैनात कर शांति व्यवस्था बनाए रखने में लगी है।

गांव गांधीबड़ी में आरोपितों के विरूद्ध ग्रामीणों के प्रदर्शन के चलते जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक ने गांव गांधीबड़ी, चिडिय़ागांधी का दौरा कर ग्रामीणों को सख्त व उचित कार्रवाई करने के लिए आश्वत करते हुए मौके पर मांस के टुकड़ों का एफएसएल जांच के लिए जयपुर भिजवाया था। एएसपी जस्साराम बोस, डीवाईएसपी सुनील कुमार झाझडिय़ा, भादरा थानाधिकारी रणवीर सिंह सांई, भिरानी थानाधिकार ओमप्रकाश सुथार स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

बीजेपी ने की सख्त कार्रवाई करने की मांग

गांव चिड़ियागांधी में हुई गोकशी प्रकरण में एफएसएल रिपोर्ट आने के बाद भारतीय जनता पार्टी का एक शिष्टमंडल पूर्व विधायक संजीव बेनीवाल के नेतृत्व में जिला पुलिस अधीक्षक अजय सिंह एवं उपखंड अधिकारी शकुन्तला पचार से मिलकर ज्ञापन सौंपा। भादरा में जिला पुलिस अधीक्षक अजय सिंह एंव उपखंड अधिकारी को पूर्व विधायक संजीव बेनीवाल ने बताया कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की निष्पक्ष, उच्च स्तरीय एवं विस्तृत जांच होनी चाहिए ताकि घटना की संपूर्ण पृष्ठभूमि का पता लग सके।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com