Noida: 600 से ज्यादा मंदिरों व 265 मस्जिदों को नोटिस, प्रशासन ने कहा- HC के निर्देशों की पालना हो

मुख्यमंत्री योगी के निर्देशों के बाद पुलिस ने लगभग 900 स्थलों को नोटिस जारी कर लाउड स्पीकर उपकरणों के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा।
Noida: 600 से ज्यादा मंदिरों व 265 मस्जिदों को नोटिस, प्रशासन ने कहा- HC के निर्देशों की पालना हो

यूपी पुलिस ने गौतम बौद्ध नगर में मंदिरों और मस्जिदों सहित लगभग 900 स्थलों को नोटिस जारी किया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के निर्देश पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल के संबंध में पुलिस अधिकारियों ने मंदिरों, मस्जिदों, पूजा स्थलों के अलावा गेस्ट हाउसों का दौरा किया। इन जगहों पर ध्वनि प्रवर्धन उपकरणों के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया था।

पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि आयोग के अधिकारियों ने 621 मंदिरों में से 602 मंदिरों, 268 मस्जिदों में से 265 मस्जिदों, 16 अन्य धार्मिक स्थलों के साथ-साथ 217 विवाह स्थलों, 175 डीजे ऑपरेटरों को नोटिस दिया है। यदि कोई धार्मिक स्थल/डीजे संचालक ध्वनि सीमा के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन नहीं करता है, तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। स्पीकर का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि स्पीकर की आवाज़ निर्धारित सीमा में हो। अन्य लोगों को उससे कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। साथ ही नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं देने का आदेश दिया।

धर्मगुरुओं से किया जाएगा संवाद

थानाध्यक्ष से लेकर एडीजी तक को 24 घंटे के भीतर अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित लोगों के साथ संवाद करने का आदेश दिया गया है। साथ ही कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्र में रहने और रात में वहीं विश्राम करने को कहा गया है। 4 मई तक सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टी निरस्त की गई है। यही नही जो पुलिस कर्मी छुट्टी पर हैं, उन्हें 24 घंटे के अंदर लौटने का आदेश दिया गया है। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की बात कही गई है।

Related Stories

No stories found.