UP News: मेरठ में 400 लोगों का कराया धर्म परिवर्तन, मदद देकर कूड़ा बीनने वालों को फंसाया

मेरठ की एक मलिन बस्ती के लोग कूड़ा बीनने का काम करते हैं। आरोप है कि कोरोनाकाल में गरीब तबके से ताल्लुक रखने वाले ये लोग ऐसे लोगों के संपर्क में आ गए जो गैरकानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन करवाते हैं।
UP News: मेरठ में 400 लोगों का कराया धर्म परिवर्तन, मदद देकर कूड़ा बीनने वालों को फंसाया

मेरठ में लालच देकर जबरन 400 लोगों का धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। शनिवार को सैकड़ों की संख्या में इलाके के लोग मेरठ के एसएसपी ऑफिस पर पहुंचे और उन्होंने लालच देकर जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया। एसएसपी के नाम दिए गए प्रार्थना पत्र में आरोप है कि कुछ लोग उन्हें लालच देकर क्रिश्चियन बनने के लिए मजबूर कर रहे हैं। साथ ही हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां घर से बाहर करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

पहले रुपए और खाने का दिया लालच

दरअसल, मेरठ के थाना ब्रह्मपुरी क्षेत्र की एक मलिन बस्ती मंगतपुर इलाके के लोग एक बीजेपी के स्थानीय नेता के नेतृत्व में एसएसपी ऑफिस पहुंचे। बस्ती के अधिकतर लोग कूड़ा बीनने का काम करते हैं। बेहद गरीब तबके से ताल्लुक रखने वाले ये लोग कोरोनाकाल में ऐसे लोगों के संपर्क में आ गए जो गैरकानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन करवाते हैं।

इलाके में बना दिया अस्थाई चर्च

आरोप है कि पहले तो इन्हें रुपए और खाने का लालच दिया गया। जिसके बाद यह लोग उनके घरों से हिंदू देवी देवताओं की मूर्ति बाहर करने की बात कर रहे हैं। साथ ही मजबूर कर रहे हैं कि ईसाई धर्म को पूरी तरह से अपनाया जाए। आरोप है कि इलाके के 400 लोगों को धर्म परिवर्तन कराने का दबाव बनाया जा रहा है। इलाके में एक अस्थाई रूप से चर्च भी बना दिया गया है।

पुलिस ने 9 के खिलाफ दर्ज किया मामला

इस मामले में मेरठ के एसपी सिटी पीयूष सिंह का कहना है कि कुछ लोग एसएसपी ऑफिस पर गए थे जो कि थाना ब्रह्मपुरी के मंगतपुरम के रहने वाले हैं। इन लोगों का कहना था कि पिछले दिनों इन्होंने ईसाई धर्म स्वीकार किया गया था। अब इनका कहना है कि अंधेरे में रखकर धोखे में धर्म परिवर्तन करा दिया गया। इनके दिए गए प्रार्थना पत्र के आधार पर 9 लोगों के खिलाफ ब्रह्मपुरी थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

UP News: मेरठ में 400 लोगों का कराया धर्म परिवर्तन, मदद देकर कूड़ा बीनने वालों को फंसाया
Rajasthan: बारां में 250 हिंदू दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म; दुर्गा पूजा में पिटाई का आरोप
Since independence
hindi.sinceindependence.com