Chinese Loan Apps: स्टूडेंट ने की आत्महत्या, लिखा- 'कोई रास्ता नहीं बचा, एजेंट ने तस्वीरें वायरल करने की दी धमकी'

Chinese Loan Apps: बेंगलुरु में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट ने चाइनीज लोन ऐप के कारण आत्महत्या कर ली है। स्टूडेंट ने अपने डेथ नोट में लिखा कि "अब कोई रास्ता नही बचा है। मुझे एजेंट ने तस्वीरें वायरल करने की धमकी दी है।
स्टूडेंट ने की आत्महत्या, लिखा- 'कोई रास्ता नहीं बचा, एजेंट ने तस्वीरें वायरल
स्टूडेंट ने की आत्महत्या, लिखा- 'कोई रास्ता नहीं बचा, एजेंट ने तस्वीरें वायरलस्टूडेंट ने की आत्महत्या, लिखा- 'कोई रास्ता नहीं बचा, एजेंट ने तस्वीरें वायरल

Chinese Loan Apps: चाइनीज लोन ऐप के माध्यम से ठगी के मामले इन दिनों बहुत सुनने में आ रहे हैं। ऐसा ही एक और मामला बेंगलुरु से सामने आया है। बेंगलुरु में एक स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली है। स्टूडेंट ने एक चाइनीज लोन ऐप से लोन लिया था।

समय पर लोन नहीं चुका पाने के कारण लोन ऐप के एजेंट ने स्टूडेंट की तस्वीरें वायरल करने की धमकी दी। इससे सदमे में आए स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली।

स्टूडेंट ने अपने डेथ नोट में लिखा कि "मां और पापा, मैंने जो कुछ भी किया उन सबके लिए मुझे माफ करना। मेरे पास इसके आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। मैं अपने लोन का पेमेंट करने में समर्थ नही हूं और यह निर्णय मेरे लिए लिया गया अंतिम निर्णय है... अलविदा।"

स्टूडेंट के परिजनों ने बताया कि स्टूडेंट ने 'स्लाइस एंड किस्त' नाम के चाइनीज ऐप से लोन लिया था। जिसे स्टूडेंट चुका नही पा रहा था। स्टूडेंट को चाइनीज ऐप एजेंट के द्वारा धमकी दी जा रही थी। स्टूडेंट की आत्महत्या से 3 दिन पहले स्टूडेंट के पिता ने लोन का पूरा पैसा वापस करने के लिए और समय मांगा था।

जिसके बाद स्टूडेंट ने अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

बता दें भारत सरकार पहले ही कई चाइनीज लोन ऐप बैन कर चुकी है। लेकिन अभी भी भारत में बहुत सारी चाइनीज लोन ऐप चल रहे हैं।

चाइनीज ऐप से लोग यूं हो रहे ठगी के शिकार

चाइनीज लोन ऐप को इनस्टॉल करते समय यूजर से कुछ परमिस्शन ली जाती हैं जिसके बाद ये ऐप आपके पुरे फोन को एक्सेस कर लेती हैं और आपका डाटा चुरा लेती हैं।

ये चाइनीज लोन ऐप यूजर को पहले 2 से 5 हजार तक का लोन देती हैं।

ये चाइनीज लोन ऐप यूजर से 100 से 200% तक ब्याज लेती हैं।

लोन की उगाही के लिये ये ऐप यूजर को धमकाती हैं।

चाइनीज लोन ऐप ठगी के कुछ मामले

मुंबई के सेल्समैन संदीप कोरेगांवकर ने भी इन्ही चाइनीज लोन ऐप के कारण आत्महत्या कर ली थी। संदीप के भाई के अनुसार, संदीप ने मॉर्फ्ड तस्वीरें सर्कुलेट होने के 2-3 दिन के अंदर पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी थी। लेकिन उसके कुछ दिनों बाद, अपमान सहन नहीं होने पर संदीप ने खुद की जान ले ली।

मुंबई की रहने वाली दक्षा बोरिचा ने भी चाइनीज लोन ऐप के कारण खुदकुशी कर ली थी। दक्षा बोरिचा के भाई के अनुसार दक्षा ने इस ऐप से 5,000 रुपये के लोन के लिए अप्लाई किया था। दक्षा बोरिचा ने अपनी मौत के पहले तक कुल 1.25 लाख रुपये का भुगतान भी किया था। यह राशि दक्षा बोरिचा के अप्लाई किए गए लोन से 25 गुना अधिक थी।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com