ओला इलेक्ट्रिक ने वापस बुलाई 1,441 यूनिट स्कूटर, ये वजह आई सामने

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का मुख्य कारण चीन से आने वाली खराब क्वालिटी की बैटरियां हैं, जो प्रमाणित भी नहीं हैं। इसका एक और कारण तेजी से चार्ज होना या ठीक से चार्ज न होना है
ओला इलेक्ट्रिक ने वापस बुलाई 1,441 यूनिट स्कूटर, ये वजह आई सामने
photo- ola electric

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगातार आग लगने की घटनाओं के बाद कंपनी ने अहम फैसला लिया है। ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की 1,441 यूनिट्स को मार्केट से वापस लेने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि पुणे में 26 मार्च की आग की घटना की जांच चल रही है और प्रारंभिक जांच में पाया गया कि यह एक अलग घटना थी।

तेलंगाना और तमिलनाडु में आग लगने की कई घटनाएं
बैटरी सिस्टम पहले से ही मानदंडों के अनुसार डिजाइन किया गया है। यूरोपीय मानक ईसीई 136 के अलावा, भारत के लिए प्रस्तावित मानक एआईएस 156 के लिए परीक्षण किया गया है। हैदराबाद की ईवी कंपनी प्योर ईवी ने भी ई-स्कूटर की 2,000 यूनिट्स को रिकॉल किया है। प्योर ईवी स्कूटर में हाल के दिनों में तेलंगाना और तमिलनाडु में आग की कई घटनाएं देखी गई हैं। इसी गलती के चलते कंपनी ने यह कदम उठाया है।
भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसके लिए कंपनी एक बार फिर ई-स्कूटर की जांच करेगी। इन स्कूटरों का परीक्षण हमारे इंजीनियर करेंगे।
ओला इलेक्ट्रिक कंपनी
पहले 3000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का रिकॉल
इसके अलावा जितेंद्र ईवी के 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में हाल ही में आग लग गई थी। वहीं, ओकिनावा और ओला ई-स्कूटर में भी आग लगने के मामले सामने आए हैं। कुछ समय पहले ओकिनावा ने अपने 3000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को रिकॉल भी किया है।

खराब क्वालिटी की बैटरियां आग लगने का कारण

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का मुख्य कारण चीन से आने वाली खराब क्वालिटी की बैटरियां हैं, जो प्रमाणित भी नहीं हैं। इसका एक और कारण तेजी से चार्ज होना या ठीक से चार्ज न होना है।

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का एक मुख्य कारण बैटरियां हैं। न केवल इलेक्ट्रिक बल्कि डीजल-पेट्रोल वाहनों में भी 5-8% आग लगना बैटरियों का ही कारण होता है।

मैन्युफैक्चरर प्रोडक्ट्स को डिजाइन करने में पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं और सरकारी संस्थाओं द्वारा बनाए गए टेस्टिंग स्टैंडर्ड वास्तविक जीवन से जुड़ी सभी परिस्थितियों को सटीक ढंग से टेस्ट करने के लिए शायद पर्याप्त नहीं हैं
तरुण मेहता संस्थापक एथर एनर्जी
ओला इलेक्ट्रिक ने वापस बुलाई 1,441 यूनिट स्कूटर, ये वजह आई सामने
Earth Day Special 2022: पृथ्वी दिवस पर जानें धरती से जुड़े हैरान करने वाले रोचक तथ्य
Since independence
hindi.sinceindependence.com