कुदरत का कोल्ड कहर जारी, किसानों की फसल चौपट, और कितना सताएगी ठंड जानिए मौसम की पूरी जानकारी

किसानों को फसल का नुकसान, क्या रहेगा आपके शहर में तापमान ? जानिए मौसम कि पुरी जानकारी

file photo

कुदरत का कोल्ड कहर जारी, किसानों की फसल चौपट, और कितना सताएगी ठंड जानिए मौसम की पूरी जानकारी

इस बीच राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है, देर रात से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे

देशभर में ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, बारिश, बर्फबारी और शीत लहर के कारण तापमान में लगातार गिरावट आ रही है, इस बीच राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है, देर रात से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, मौसम विभाग ने पहले ही जानकारी दी थी कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
बारिश के साथ-साथ हवाएं भी 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इस बारिश के बाद कई राज्यों में शीत लहर की संभावना बढ़ गई है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में नौ जनवरी तक बारिश होगी।
मौसम विभाग के अनुसार तीन दिनों के दौरान उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर में उड़ानें प्रभावित हुई हैं, मौसम की वजह से कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।
श्रीनगर एयरपोर्ट

ये बारिश नही अन्नदाता के लिए है आसमानी आफत

बारिश के बाद अब आम लोगों के साथ-साथ किसान भी मौसम में बदलाव का इंतजार कर रहे हैं, इसका कारण लगातार बारिश से सर्दी बढ़ने के साथ फसलों को नुकसान होने की आशंका है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम साफ नहीं होने से फसलों को नुकसान होगा।

अभी तक बारिश से फायदा हो रहा था, लेकिन अब यह मौसम साफ होना ही फायदेमंद है, क्यों की अगर अब बारिश हुई तो सरसों और गेहूं की फसल को नुकसान हो सकता है अच्छी बात यह है कि मौसम विभाग के अनुसार रविवार से मौसम में भी बदलाव के आसार हैं।

सौजन्य- हिन्दुस्तान

कहा है कितना तापमान ?

आइये जानते है कौनसे राज्यों का कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड और हिमाचल में मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में अलग-अलग ओलावृष्टि की भी संभावना हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, गुजरात के अलग-अलग हिस्सों, विदर्भ और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

बात करें जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश की तो यंहा कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है। वहीं आज यानी 8 जनवरी को कुछ हिस्सों में भारी बारिश और हिमपात हो सकता है।

<div class="paragraphs"><p>किसानों को फसल का नुकसान, क्या रहेगा आपके शहर में तापमान ? जानिए मौसम कि पुरी जानकारी</p></div>
पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा LIVE: UP, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव की तारीखों का ऐलान, सात चरणों में 5 राज्यों में होंगे चुनाव

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com