चीन के सिंकहोल में मिले करोड़ों साल पुराने रहस्यमयी प्राचीन जंगल का राज क्या है? अंदर मिल सकते हैं दुर्लभ जीव

Discover A Massive Sinkhole In Southern China: साइंटिस्ट और रिसर्चर को इस विशालकाय गड्ढे में करोड़ों साल पुराना प्राचीन जंगल मिला है। वैज्ञानिकों का मानना है कि करोड़ों साल पुराना और विशाल जंगल होने के कारण इसमें कई दुर्लभ जानवारों की प्र​जातियां हो सकती हैं। वहीं इस प्राचीन जंगल को लेकर अब दुनियाभर की शोध संस्थाएं एक्टिव हो गई हैं।
चीन के सिंकहोल में मिले करोड़ों साल पुराने रहस्यमयी प्राचीन जंगल का राज क्या है? अंदर मिल सकते हैं दुर्लभ जीव
Song Wen/Xinhua via Getty
चीनी साइंटिस्ट्स (Chinese Scientists) ने चाइना मेंं एक रहस्यमयी गड्ढा (Giant Sinkhole) ढूंढा है। इस गड्ढे की गहराई 630 फ़ीट (192 मीटर) बताई जा रही है। चीनी लैंग्वेज में इस तरह के गड्ढों को तियांकेंग (Tiankeng) कहजा जाता है। इसका अर्थ होता है स्वर्ग का गड्ढा।
Song Wen/Xinhua via Getty
खास बात ये है कि साइंटिस्ट और रिसर्चर को इस विशालकाय गड्ढे में करोड़ों साल पुराना प्राचीन जंगल मिला है। (Discover A Massive Sinkhole In Southern China) वैज्ञानिकों का मानना है कि करोड़ों साल पुराना और विशाल जंगल होने के कारण इसमें कई दुर्लभ जानवारों की प्र​जातियां हो सकती हैं। वहीं इस प्राचीन जंगल को लेकर अब दुनियाभर की शोध संस्थाएं एक्टिव हो गई हैं।
Song Wen/Xinhua via Getty

वैज्ञानिकों को मिले 131 फीट तक ऊंचे पेड़, घनी झाड़ियां और अंतहीन गुफ़ाएं

Live Science की रिपोर्ट की मानें तो इसी साल 2022 की 6 मई को वैज्ञानिकों और शोधार्थियों की एक टीम ने गड्ढे के भीतर जाकर जानकारी इकट्ठा करने के प्रयास किया था। टीम के सदस्यों ने अपने अनुभव से बताया कि इस सिंकहोल में 131 फ़ीट ऊंचे कई पेड़ हैं, वहीं यहां तीन अंतहीन गुफाएं हैं। रिसर्चर्स का दावा है कि इसके अंदर कुछ ऐसे जीव-जन्तु मिल सकते हैं, जो इंसानी जाती की ओर से पहले कभी नहीं देखे गए हों।

कार्स्ट टोपोग्राफ़ी के कारण ऐसे सिंकहोल मिलना चाइना में आम बात, अब तक मिल चुके 30 सिंकहोल

Xinhua/Song Wen via Getty Images
The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण चीन का लैंडस्कैप स्टाइल को कार्स्ट टोपोग्राफ़ी (Karst Topography) कहते हैं। इस वजह से इस इलाके में विशालकाय गड्ढों का मिलना आम बात है। कार्स्ट लैंडस्केप की मिट्टी में एसिडिक रेनवॉटर (Acidic Rainwater) बहती है। बीतते वक्त के साथ इस वजह से सुरंगें बन जाती हैं। ये सुरंगें धरती का बोझ नहीं झेल पाती और इस वजह से ऐसे सिंकहोल या विशाल गड्ढे बन जाते हैं। इस नए सिंकहोल की खोज को मिलाकर इस इलाके में अब तक 30 सिंकहोल मिल चुके हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com