न्यूयॉर्क में सिख युवकों पर अटैक: पगड़ी भी उतरवाई डंडे से पीटा

न्यूयॉर्क (New York) के रिचमंड हिल (Richmond Hills) के पास दो सिख युवकों पर हमले का मामला सामने आया है। वहीं इस मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
न्यूयॉर्क में सिख युवकों पर अटैक: पगड़ी भी उतरवाई डंडे से पीटा

न्यूयॉर्क (New York) के रिचमंड हिल (Richmond Hills) के पास दो सिख युवकों पर हमले का मामला सामने आया है। वहीं इस मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पुलिस के मुताबिक इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। उसके खिलाफ हेट क्राइम के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। 10 दिन पहले भी इसी जगह एक सिख युवक पर हमला किया गया था।

सड़क पर चल रहे सिख युवकों को लाठियों से पीटा

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों ने सड़क पर चल रहे सिख युवकों को लाठियों से पीटा और फिर उनकी पगड़ी उतार दी। घटना के बाद जब तक पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे तब तक आरोपित फरार हो गए। सिख संगठन से जुड़े स्थानीय नेता भी मौके पर पहुंचे और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की।

अटॉर्नी जनरल ने कहा हमलावरों की जानकारी होतो साझा करें

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने एक ट्वीट में इस घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि पुलिस अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। अगर आम लोगों के पास कोई जानकारी है तो पुलिस के साथ साझा करें। दोषियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। भारतीय दूतावास ने न्यूयॉर्क पुलिस और स्थानीय प्रशासन से घटना को लेकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

सिख समुदाय के खिलाफ बढ़े हेट क्राइम के मामले

न्यूयॉर्क विधानसभा की पहली सिख महिला सदस्य जेनिफर राजकुमार ने ट्वीट कर कहा कि यह चिंताजनक स्थिति है। अमेरिका में सिख समुदाय के खिलाफ घृणा अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी घटना 10 दिन पहले रिचमंड हिल इलाके में ही हुई थी, फिर भी पुलिस सतर्क नहीं हुई।

मार्च 2020 से जून 2021 के बीच हेट क्राइम के 9,081 मामले

बता दें कि स्टॉप हेट अगेंस्ट एशियन अमेरिकन कैंपेन पोर्टल पर मार्च 2020 से जून 2021 के बीच हेट क्राइम के 9,081 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से साल 2020 में 4,548 और 2021 में 4,533 मामले दर्ज किए गए थे। 2020 में हेट क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिकी एजेंसी एफबीआई ने इनकी जांच करने को कहा था।

इधर दिल्ली में सिख युवक ने कृपाण से हमला कर युवक को किया घायल

दिल्ली के कमला मार्केट इलाके में एक सिख युवक ने कृपाण से हमला कर एक शख्स को घायल कर दिया। हमले में एक शख्स को घायल कर दिया और एक की हत्या कर दी।गुरुप्रीत सिंह नाम का शख्स फाइनेंस का काम करता है जो मंगलवार की शाम कमला मार्केट इलाके में सियाराम नाम के शख्स से पैसे लेने के लिए पहुंचा था और वहां इसी बात पर विवाद हो गया और दोनो के बीच मे मारपीट शुरू हो गई।
इस झगड़े में गुरप्रीत ने सियाराम के ऊपर कृपाण से हमला कर दिया, इस दौरान सियाराम का साथी गंगा महतो सियाराम को बचाने के लिए आया और गुरुप्रीत ने उसके ऊपर भी कृपाण से हमला कर दिया। इस हमले में गंगा महतो की मौके पर ही मौत हो गई जबकि सियाराम गंभीर रूप से घायल हो गया।

आरोपी को लोगों ने पीटा

मौके पर मौजूद पब्लिक ने गुरप्रीत की पिटाई भी कर दी और पब्लिक पिटाई में गुरप्रीत घायल हो गया उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया है।पुलिस का कहना है कि सियाराम कमला मार्केट इलाके में अपनी एक छोटी सी दुकान चलाता है। गुरप्रीत का कहना है सियाराम ने उससे उधार पैसे ले रखे थे जो काफी दिनों से लौटा नहीं रहा था और इसी बात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हुआ।पुलिस ने इस मामले में हत्या का मामला दर्ज किया है पुलिस का कहना है गुरप्रीत उनकी कस्टडी में है और उसके स्वस्थ होते ही उसको गिरफ्तार किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.