Old Temple: सऊदी अरब के बाद इस देश में मिला 4500 साल पुराना मंदिर, यहां अब भी दफन हैं कई राज

पुरातत्व विभाग को मिले अवशेषों से अनुमान लगाया जा रहा है कि यह एक सूर्य मंदिर है और प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य (2465 to 2323 BC) का बना हो सकता है।
Old Temple: सऊदी अरब के बाद इस देश में मिला 4500 साल पुराना मंदिर, यहां अब भी दफन हैं कई राज

सऊदी अरब में 8000 साल पुराने धार्मिक स्थल और मंदिर की खोज के बाद मिस्र में पुरातत्व विभाग को 4500 साल पुराना मंदिर मिला है। पुरातत्व विभाग को मिले अवशेषों से अनुमान लगाया जा रहा है कि यह एक सूर्य मंदिर है और प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य (2465 to 2323 BC) का बना हो सकता है। मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी हिस्से में बसे अबुसीर इलाके में यह मंदिर मिला है, जो King Nyuserre के मंदिर के नीचे था।

अवशेषों पर हैं पांचवें साम्राज्य के राजाओं के नाम

मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि यह ज्वाइंट इटालियन-पॉलिश आर्कियोलॉजिकल मिशन है, जो King Nyuserre के मंदिर पर काम कर रही है। बयान में मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि मंदिर के नीचे कच्ची ईंटों की एक बिल्डिंग के अवशेष मिले हैं। बिल्डिंग के अंदर से मिट्टी के कुछ बर्तन और बियर ग्लास के अलावा कुछ टिकट भी मिले हैं, जिन पर पांचवें साम्राज्य के राजाओं के नाम हैं। मंत्रालय ने बताया गया है कि मंदिर की इमारत के कुछ हिस्सों को पांचवें साम्राज्य के छठे मिस्र शासक फारो ने अपने शासन के दौरान धवस्त करवा दिया था. ताकि वह वहां अपना मंदिर बनवा सके।

मिश्र में गत वर्ष भी मिले थे एक सूर्य मंदिर के अवशेष

यह पहला मौका नहीं है, जब मिस्र में मंदिर मिला हो. पिछले साल भी एक सूर्य मंदिर के कुछ अवशेष मिले थे। बताया जा रहा है कि मिस्र (Egypt) की धरती में अब भी कई राज छिपे हैं। मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने बताया कि यह बिल्डिंग पांचवें साम्राज्य के खोए सूर्य की 4 मंदिरों में से एक हो सकती है, जिन मंदिरों का जिक्र कई ऐतिहासिक किताबों में है। मिस्र (Egypt) में 19वीं सदी में पहला सूर्य मंदिर (Sun Temple) मिला था एक और मंदिर मिलने के बाद मिस्र के प्राचीन इतिहास को समझने में इतिहासकारों को मदद मिल सकती है।

सऊदी अरब में मिला धार्मिक स्थल 8000 साल पुराना

बताया जा रहा है कि मिस्र (Egypt) में मौजूद कई मंदिरों में से अब तक सिर्फ 2 मंदिरों को ही खोजा जा सका है। इससे 3 दिन पहले ही सऊदी अरब में एक 8000 साल पुराने धार्मिक स्थल और मंदिर की खोज हुई थी। 'सऊदी गैजेट' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रियाद के दक्षिण-पश्चिम इलाके में स्थित तटीय शहर की खुदाई में इस ऐतिहासिक मंदिर के प्रतीक चिन्ह और कई शिलालेख पाए गएमिले थे

Old Temple: सऊदी अरब के बाद इस देश में मिला 4500 साल पुराना मंदिर, यहां अब भी दफन हैं कई राज
Monkeypox In Kerala: भारत में तेजी से पैर पसार रहा मंकीपॉक्स, केरल में मिला एक और मरीज, एक की हो चुकी मौत

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com