प्लेन चलाते वक्त आसमान में पायलट बेहोश: फिर यात्री ने ATC के इंस्ट्रक्शंस से कराई सुरक्षित लैंडिंग, घटना से हर कोई हैरान!

The Passenger Managed To Land The Plane: फ्लोरिडा में उड़ान के दौरान प्लेन के पायलट की तबीयत अचानक खराब हो गई। इसके बाद एक या​त्री ने उस हवाई जहांज को 70 मील तक उड़ा कर उसकी सेफ लैंडिंग भी कराई। ये चौंकाने वाली बात इसलिए भी है क्योंकि जिस यात्री ने प्लेन उड़ाया प्लेन उड़ान की जरा सी भी जानकारी नहीं थी। हैरानी की बात ये भी है कि यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) के निर्देशों का पालन भी बखूबी किया।
प्लेन चलाते वक्त आसमान में पायलट बेहोश: फिर यात्री ने ATC के इंस्ट्रक्शंस से कराई सुरक्षित लैंडिंग, घटना से हर कोई हैरान!
पाम बीच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सेसना विमान को घेरे हुए इमरजेंसी पर्सनल।(Photo: Associated Press)

The Passenger Managed To Land The Plane: हवाई यात्रा के दौरान प्लेन का पायलट आसमान में ही बेहोश हो जाए तो यात्रियों की जान आफत में आना लाजमी है। लेकि क्या हो जब पायलट बेहोश हो जाए और एक नौसिखिया यात्री सुरक्षित तरीके से प्लेन की लैंडिंग करा दे तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं। ऐसा ही कुछ फ्लोरिडा में हुआ भी है। जहां किसी फिल्मी अंदाज में ये वाकया हुआ।

70 मील तक उड़ा कर यात्री ने कराई सेफ लैंडिंग

दरअसल आसमान में फ्लोरिडा में उड़ान के दौरान प्लेन के पायलट की तबीयत अचानक खराब हो गई। इसके बाद एक या​त्री ने उस हवाई जहांज को 70 मील तक उड़ा कर उसकी सेफ लैंडिंग भी कराई। ये चौंकाने वाली बात इसलिए भी है क्योंकि जिस यात्री ने प्लेन उड़ाया प्लेन उड़ान की जरा सी भी जानकारी नहीं थी। हैरानी की बात ये भी है कि यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) के निर्देशों का पालन भी बखूबी किया और सुरक्षित प्लेन को लैंड भी करा दिया। फिलहाल इस यात्री की पहचान सीक्रेट रखी गई है।

जिस यात्री ने 14 सीटर प्लेन उड़ाया वो प्लेन उड़ाना तो दूर कभी कॉकपिट में भी नहीं गया था

ये वाकया मंगलवार को घटित हुआ। जब एक 14 सीटर सेसना कारावैन हवाई जहां फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से करीब 70 मील नॉर्थ में था। इस दौरान अचानक पायलट की तबीयत बिगड़ गई और वो बेहोश हो गया। इसके बाद प्लेन के एक यात्री ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी।
यात्री और ATC के बीच का वायरलेस पर बातचीत का ऑडियो सामने आया है। इसमें यात्री रेडियो पर कह रहा है, 'मैं यहां एक गंभीर स्थिति में हूं। मेरा पायलट बेहोश हो गया है।' इसके बाद जब ट्रेफिक कंट्रोल ने जब यात्री से प्लेन उड़ाने के बारे में पूछा तो उसने कहा कि उसने प्लेन उड़ाना तो दूर वो कभी कॉकपिट में भी नहीं गया है। इस दौरान उसने कहा कि फ्लोरिडा का समुद्री तट मुझे नजर आ रहा है।

ATC के एक्सपर्ट ने यात्री से किया कॉन्वर्सेशन

पाम बीच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सेसना विमान को घेरे हुए इमरजेंसी पर्सनल।
Met Gala 2022 में Emma Chamberlain ने पटियाला के पूर्व महाराजा का हार पहना‚ यूजर्स ने लगाई क्लास, आखिर क्या है हार का रहस्य और कितनी है यूजर्स के आरोप में सच्चाई?
परिस्थितियों को देखते हुए एटीसी विशेषज्ञ ने यात्री से हवाई जहाज के स्टीयरिंग संभालने को कहा और एक एक्सपर्ट को उसका फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बना दिया। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने उस यात्री को विंग्स लेवल को बैलेंस रखने की जानकारी दी और उसे समुद्र के किनारे को फॉलो करते हुए तब तक उड़ान भरने के लिए कहा, जब तक कि ATC उसे देख नहीं लेती। फिर यात्री को प्लेन उड़ाते हुए पाम बीच एयरपोर्ट से करीब 25 मील पहले स्पॉट कर लिया गया। इसके बाद उसे लैंडिंग के तरीके समझाए गए।

दूसरे प्लेन प्लेन ये घटना देख रह गए हैरान

पाम बीच एयरपोर्ट पर हवाई जहाज की लैंडिंग के लिए ATC ने बाकी हवाई जहाजों को आसमान में ऊंचाई पर ही रहने का निर्देश दिया। जब दूसरे प्लेन के पायलट ने इसकी वजह पूछी तो कंट्रोलर ने उसे कहा, आपने अभी एक यात्री को एक प्लेन लैंड कराते हुए देखा है। यह सुनकर उस पायलट के मुंह से बस यही निकला... ओह माय गॉड..., ग्रेट जॉब...उसके बाद यह ऑडियो भी वायरल हो गया है।

सुनिए ऑडियो

एविएशन एक्सपर्ट ने कहा ऐसा पहले कभी नहीं हुआ

अमेरिकन WPBF-TV से बात करते हुए अमेरिकी एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंस ने कहा कि ऐसी घटना कभी नहीं हुई है। मैं ये दावे के साथ कह सकता हूं कि ये अपनी तरह का पहला इंसीडेंट है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने अनुभव में पहली बार सुना है कि एक ऐसे आदमी ने ऐसे प्लेन (सेसना कारावैन) को लैंड करा दिया प्लने उड़ाने का रत्तिभर भी अनुभव नहीं था।

Related Stories

No stories found.