बेजोस का रॉकेट, कैप्सूल तैयार, आज ‘न्यू शेफर्ड’ के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे जेफ बेजोस

अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस आज तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। उनकी कंपनी ब्लू ओरिजिन का अंतरिक्ष यान 'न्यू शेफर्ड' चारों यात्रियों को लेकर पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर जाएगा।
बेजोस का रॉकेट, कैप्सूल तैयार, आज ‘न्यू शेफर्ड’ के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे जेफ बेजोस

डेस्क न्यूज़- अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस आज तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। उनकी कंपनी ब्लू ओरिजिन का अंतरिक्ष यान 'न्यू शेफर्ड' चारों यात्रियों को लेकर पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर जाएगा। 10 मिनट के यात्रा परीक्षण को उनकी कंपनी द्वारा प्रस्तावित भविष्य के अंतरिक्ष पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

6:30 बजे भेजा जाएगा

न्यू शेफर्ड में जेफ के साथ उनके भाई मार्क, 82 साल की पूर्व पायलट वैली फंक और 18 साल के ओलिवर होंगे। अंतरिक्ष मिशन आज भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे भेजा जाएगा। खास बात यह है कि 11 जुलाई को ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने ऐसा ही सफल परीक्षण किया था, यह पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष यात्रा के लिए किया गया था।

अंतरिक्ष यान न्यू शेफर्ड

इसका नाम 1961 के अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड के नाम पर पड़ा। वह अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी व्यक्ति थे। न्यू शेफर्ड का कोई भी यात्री पायलट की भूमिका में नहीं होगा। इसके लिए धरती पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। यान छह यात्रियों के साथ संगत है, लेकिन केवल चार ही यात्रा कर रहे हैं। इसमें बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं, ताकि यात्रियों को अंतरिक्ष से प्रक्षेपण और पृथ्वी का बेहतर दृश्य देख सके।

पश्चिमी टेक्सास से लॉन्च किया जाएगा

न्यू शेफर्ड को पश्चिमी टेक्सास से लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के करीब 2 मिनट में यह ध्वनि की गति से 3 गुना तक पहुंच जाएगा और अंतरिक्ष की ओर बढ़ जाएगा। लॉन्च के 3 मिनट बाद बूस्टर अलग हो जाएगा। वाहन गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में पहुंच जाएगा। यहां यात्रियों को अपनी सीट बेल्ट ढीली करने से भारहीनता का अहसास होगा। 9 मिनट बीतने के बाद पृथ्वी की ओर लौटने वाले वाहन की गति को धीमा करने के लिए पैराशूट खोल दिए जाएंगे। गति 26 किमी प्रति घंटा होगी। 10वें मिनट में यान को अंतरिक्ष यात्रियों के साथ 1.6 किमी प्रति घंटे की बेहद धीमी गति से प्रक्षेपण स्थल पर धीरे-धीरे उतारा जाएगा।

भारत की बेटी ने भरी उड़ान

अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस आज जब अंतरिक्ष की सैर पर निकलेंगे तो उनकी इस उड़ान को साकार करने वालों में भारत की बेटी का नाम भी हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा। महाराष्ट्र के कल्याण में पली-बढ़ी, यह होनहार नाम संजल गावंडे हैं, जिन्होंने बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी के सब-ऑर्बिटल रॉकेट 'न्यू शेपर्ड' को विकसित करने वाली टीम में अहम भूमिका निभाई है। इस रॉकेट के बल पर बेजोस समेत चार लोग अंतरिक्ष में जाने का सपना पूरा करने जा रहे हैं. ब्लू ओरिजिन में सिस्टम इंजीनियर की भूमिका निभाने वाली 30 वर्षीय संजल ने बेजोस की बहुप्रतीक्षित उड़ान के बारे में कहा, "मैं बेहद खुश हूं। आज मेरा बचपन का सपना पूरा हो रहा है। मुझे ब्लू ओरिजिन टीम का हिस्सा बनने पर गर्व है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com