आसमान छूती हवाई यात्रा, SpiceJet ने 15% तक बढ़ाया किराया

SpiceJet Hikes Air Fare: भारत की घरेलू एयरलाइंस स्पाइसजेट ने अपना किराया मंहगा कर दिया है। एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दामों में बढ़ोतरी के बाद एयरलाइंस ने ये फैसला लिया है।
आसमान छूती हवाई यात्रा, SpiceJet ने 15% तक बढ़ाया किराया

SpiceJet Hikes Air Fare: आए दिन देश में फ्यूल की बढ़ती कीमतों और रुपये मे गिरावट के बाद अब हवाई यात्रा भी महंगी होने जा रही है। भारत की घरेलू एयरलाइंस स्पाइसजेट ने अपना किराया मंहगा कर दिया है। एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दामों में बढ़ोतरी के बाद एयरलाइंस ने ये फैसला लिया है।

10-15 फीसदी बढ़ेगा किराया

गुरुवार को स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा कि महंगे ATF और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के चलते उनके पास हवाई किराया महंगा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसे में वह हवाई सफर के किराए में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर रहे है।

विमानन ईंधन में बढ़ोत्तरी से एयरलाइन कंपनियों पर बढ़ रहा बोझ

स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने ATF की कीमतों पर जोर देते हुए बताया कि विमानन टरबाइन ईंधन की कीमतों में जून 2021 से 120 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। ऐसे में ईंधन की कीमत बढ़ने से एयरलाइन कंपनियों पर बोझ बढ़ रहा है।

आसमान छूती हवाई यात्रा, SpiceJet ने 15% तक बढ़ाया किराया
भारत को जल्द मिलेगा 5G इंटरनेट, सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम की निलामी को दी मंजूरी, जाने नेटवर्क क्षेत्र में क्या होंगे बदलाव

एयरलाइन कंपनियां सरकार से लगातार जेट ईंधन ( ATF) पर करों को कम करने का आग्रह कर रहीं है। आगे उन्होंने कहा कि कंपनी पर बोझ को कम करने के लिए उन्हें किराया बढ़ाने का फैसला लेना पड़ रहा है।

ऐसे में अब दिल्ली से श्रीनगर तक के हवाई सफर की बात करें तो यह 7800 से 12000 रुपये के बीच हो गया है।

अन्य कंपनियां भी बढ़ा सकती है किराया

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हवाई ईंधन के दामों में बढ़ोतरी के बाद हवाई किराया भी महंगा होता जा रहा है। अनुमान है कि पिछले 6 महीनों मे आसमानी किराया 51 फिसदी तक बढ़ा है। कोरोना के दौरान एयरलाइंस कंपनियां बेहद संकट के दौर से गुजरी है। ऐसे में अब महंगा हवाई ईंधन इस सेक्टर की मुश्किलें और बढ़ा रहा है।

महंगे हवाई ईंधन के चलते इसका खामियाजा अब हवाई यात्रियों को उठाना पड़ेगा। माना जा रहा है कि स्पाइसजेट के बाद अब दूसरे एयरलाइंस भी हवाई किराया महंगा कर सकते हैं।

आसमान छूती हवाई यात्रा, SpiceJet ने 15% तक बढ़ाया किराया
कश्मीरी पंडितों और मॉब लिंचिंग पर Sai Pallavi का विवादित बयान, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com