Altor Smart Helmet: हेलमेट जो रखेगा आपका ख्याल, Shark Tank में भी मचाई धूम, पढ़ें पूरी खबर

Altor Smart Helmet एक unique और intelligent gadget है जिसके जरिये आप जान सकते है की आपके करीबी किसी परेशानी में तो नहीं है। कंपनी के द्वारा बनाया गया ये हेलमेट आपके मोबाइल से कनेक्ट रहता है
Altor Smart Helmet: हेलमेट जो रखेगा आपका ख्याल, Shark Tank में भी मचाई धूम, पढ़ें पूरी खबर
Altor Smart Helmet

आज की कड़ी में हम बात करेंगे Altor Smart Helmet की। एक ऐसा (Start-Up) जिसकी स्थापना Road Safety का ख्याल रखते हुए की गई। जी हाँ, Altor Smart Helmet एक unique और intelligent gadget है जिसके जरिये आप जान सकते है की आपके करीबी किसी परेशानी में तो नहीं है। कंपनी के द्वारा बनाया गया ये हेलमेट आपके मोबाइल से कनेक्ट रहता है, ऐसे में यदि यूजर दुर्भाग्यवश किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो ये इस हेलमेट के जरिये यूजर के इमरजेंसी कांटेक्ट को तुरंत यूजर संबंधित जानकारी एक मैसेज पहुँच जाता है।

क्या क्या है फीचर्स

Altor Smart Helmet अपने प्रोडक्ट के साथ कई तरह के फीचर अपने यूजर को देती है उनमे से ये प्रमुख है

  1. एक स्वाइप से सरे काम - यूजर हेलमेट के जरिये ही स्वाइप करके किसी भी कॉल से कनेक्ट या डिसकनेक्ट कर सकते है।

  2. इनबिल्ट नेविगेशन(Inbuilt navigation)- इसके जरिये यूजर को ऑडियो नेविगेशन(navigation) मिलती है और साथ ही में इसी फीचर के जरिये यूजर के emergency contact को दुर्घटना की स्थिति में उसके लोकेशन का भी मालूम चलता है।

  3. SOS alert : इस फीचर के जरिये एक्सीडेंट की स्थिति में यूजर के emergency contact के पास एक अलार्म मैसेज भेजा जाता है।

  4. सेफ ड्राइविंग पर रिवॉर्ड : यूजर को सेफ राइडिंग के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर कंपनी ने इस फीचर को निकाला है। इसके जरिये यूजर जब सेफ राइडिंग करेंगे तो उन्हें कुछ रिवार्ड्स भी दिए जाएंगे।

Altor Smart Helmet Team
Altor Smart Helmet Team

दोस्त की मृत्यु से मिली प्रेरणा

Altor की स्थापना साल 2019 में कोलकाता के Institute of Engineering and Management के चार दोस्त Bilal Shakil, Sayan, Shamik Guha, और Anirban Gupta ने की थी। इस तरह के स्मार्ट हेलमेट बनाने की चारो दोस्तों ने तब ठानी जब उनके एक बेहद करीबी दोस्त की एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई। इसके बाद ही Altor की पटकथा पर काम होना शुरू हुआ और देश में पहली बार इस सरीके के स्मार्ट हेलमेट का निर्माण हुआ जो की दुर्घटना की स्थिति में यूजर के इमरजेंसी कांटेक्ट को सन्देश पहुंचकर उन्हें सूचित करता है।

Altor Smart Helmet
Get A Whey: Start-up जिसके हुए शार्क टैंक के judges भी मुरीद

शार्क टैंक(Shark Tank) से मिली पहचान

कंपनी के आईडिया को देशभर में पहचान तब मिली जब उनके आईडिया को Shark Tank में काफी पसंद किया गया। Bilal Shakil, Sayan, Shamik Guha, और Anirban Gupta ने अपने इस आईडिया को Shark Tank में प्रेजेंट किया और Sharks से 5 % Equity के बदले 50 लाख का इन्वेस्टमेंट माँगा। हालाँकि कंपनी तब तक एक बहुत अच्छी स्थिति में नहीं थी इसके बावजूद sharks ने प्रोडक्ट में दिलचस्पी दिखाई और कंपनी में अच्छा ख़ासा इन्वेस्टमेंट भी किया।

शार्क टैंक(Shark Tank) से मिला 50 लाख का इन्वेस्टमेंट

कंपनी के मुनाफे में न होने के बावजूद sharks ने प्रोडक्ट की यूटिलिटी पर ख़ासा ध्यान दिया। कंपनी ने शार्क द्वारा पेश किये गए दो ओफ्फो में से एक को चुनते हुए 50 लाख के इन्वेस्टमेंट के बदले 7% Equity की डील की। कंपनी में Namita Thapar और Aman Gupta ने निवेश किया है।

Related Stories

No stories found.