Twitter को कैसे प्रॉफिट में लाएंगे ELON MUSK, यदि आप ट्विटर यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है बेहद जरूरी

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म Twitter का पूरा मैनेजमेंट अब मस्क (ELON MUSK) के कंट्रोल में है। इस डील पर व्हाइट हाउस ने कोई रिएक्शन नहीं दिया‚ लेकिन कहा कि प्रेसिडेंट जो बाइडन इस इंटरनेट मीडिया की ताकत तो लेकर चिंतित हैं। इधर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब यदि ट्विटर अब उनका अकाउंट दुबारा शुरू भी करेगा वे इस प्लेटफार्म पर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। यदि आप भी ट्वीटर यूजर हैं तो जानिए कि इस डील से एक यूजर के तौर पर आप पर क्या असर होगा और ट्विटर का भविष्य क्या होगा।
Twitter को कैसे प्रॉफिट में लाएंगे ELON MUSK, यदि आप ट्विटर यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है बेहद जरूरी
Photo |social media

दुनिया के सबसे रिचेस्ट पर्सन और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने सोमवार को 44 अरब डालर (3.30 लाख करोड़ रुपये) में ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया। खास बात ये है कि ये पूरी डील कैश में हुई। इस डील के साथ ही 16 साल पहले शुरू हुए इस इंटरनेट के माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का पूरा मैनेजमेंट अब मस्क के कंट्रोल में है। इस डील पर व्हाइट हाउस ने कोई रिएक्शन नहीं दिया है।

लेकिन कहा कि प्रेसिडेंट जो बाइडन इस इंटरनेट मीडिया की ताकत तो लेकर चिंतित हैं। इधर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब यदि ट्विटर अब उनका अकाउंट दुबारा शुरू भी करेगा वे इस प्लेटफार्म पर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। यदि आप भी ट्वीटर यूजर हैं तेा जानिए कि इस डील से एक यूजर के तौर पर आप पर क्या असर होगा और ट्वीटर का भविष्य क्या होगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार रविवार सुबह इस संबंध में बोर्ड की बैठक भी हुई, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था। मस्क ने ट्विटर के शेयर होल्डर्स के सामने अपनी फाइनेंशियल डील की पेशकश की थी। इससे पहले Elon Musk ने एक ट्वीट में कहा था, 'मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे खराब आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि यही फ्री स्पीच का मतलब है।'

डील (Twitter Deal) से पहले मस्क (Elon Musk) ने क्या कहा था...

Photo |social media
गौरतलब है कि मस्क ने 4,300 मिलियन डॉलर (मौजूदा कीमत पर 3.22 लाख करोड़ रुपए) की कीमत 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से रखी थी और नकद भुगतान करने की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के बदलावों की जरूरत है, उसके लिए पहले इसे दूसरे निजी हाथों में जाना होगा। मस्क ट्विटर को निजी तौर पर खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे और उनकी कंपनी टेस्ला इस सौदे में शामिल नहीं थी

स्मिथ ने कहा कि एलन के साथ बातचीत जिंदगी भर याद रहेगी

मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद डेव स्मिथ ने लिखा कि मुझे मस्क के साथ यह बातचीत जिंदगी भर याद रहेगी। उन्होंने ट्विटर पर हुई इस बातचीत का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया है।

अब मस्क-डेव का कन्वर्सेशन वायरल हो रहा है

टेस्ला के फाउंडर और डेव स्मिथ का ये कन्वर्सेशन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। स्मिथ के ट्विटर हैंडल पर इसे 2 घंटे में 3.60 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। इधर, डील के बाद ट्विटर पर एलन मस्क सबसे ज्यादा ट्रेंड करने लगा है।

Musk कई बार ट्विटर प्लेटफॉर्म से ही Twitter का मखौल उड़ा चुके हैं

  • मस्क के ट्विटर पर 80 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। हालांकि, वह अपने ही प्लेटफॉर्म से ट्विटर (Twitter) को ट्रोल करते रहे हैं। यहां तक कि ऐसे समय में भी जब वह ट्विटर के सबसे बड़े स्टैकहोल्डर भी बन गए हैं।

  • मस्क ने लगातार कंपनी और उस चलाने वालों का मजाक उड़ाया। उन्होंने ट्वीट किया था कि ट्विटर (Twitter) के नाम से W को हटा दिया जाना चाहिए, ताकि इसे और अधिक वल्गर बनाया जा सकता है।

  • मस्क ने यह भी लिखा था कि कोई भी वैसे भी ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में नहीं आता है, तो बेघरों को लाकर वहीं बसाया जाना चाहिए।

प्री-मार्केट ट्रेडिंग में Twitter के शेयर 4.5 प्रतिशत की तेजी

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सोमवार को प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर के शेयर 4.5 प्रतिशत की तेजी के साथ 51.15 डॉलर पर थे। डील के अनाउंस के बाद पहले न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने ट्विटर (Twitter) शेयरों के कारोबारियों को टैम्परेरी तौर पर रोक दिया था। फिर से ट्रेडिंग शुरू होने पर ट्विटर के शेयर की कीमत में छह फीसदी की तेजी देखी गई।

Musk ने Twitter को खरीदने के लिए अपनाई ये स्ट्रेटेजी

गौरतलब है कि मस्क ने जब ट्विटर (Twitter) को खरीदने का ऑफर दिया तो बड़ा सवाल ये उठा कि क्या उनके पास इसके लिए पैसे हैं। इसके बाद ऐसी खबरें आईं कि कई निजी इक्विटी फर्मों ने उनके साथ पार्टनरशिप करने की इच्छा व्यक्त की थी। इस संदर्भ में उन्होंने पिछले हफ्ते अमेरिकी शेयर बाजार की जानकारी में कहा था कि मॉर्गन स्टेनली और अन्य बैंक उन्हें 13 अरब डॉलर का कर्ज देने पर सहमत हो गए हैं। इसके अलावा, वह टेस्ला में अपने स्टॉक के मुकाबले 12.5 अरब डॉलर का कर्ज लेंगे। जबकि वह ट्विटर (Twitter) में बची हुई हिस्सेदारी 21 अरब डॉलर के नकद भुगतान के जरिए खरीदेगी। मॉर्गन स्टेनली ने मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में भी इन्वेस्ट किया है।

Elon Musk के पहले से ही Twitter में 9.2 प्रतिशत शेयर थे

एलोन मस्क की पहले से ही ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे। हालांकि, कुछ दिन पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने ट्विटर में उसकी 10.3 फीसदी हिस्सेदारी होने की जानकारी सार्वजनिक कर सबको चौंका दिया था। हालांकि अभी तक इस दावे की पुष्टि नहीं हो पाई है। खास बात यह है कि मस्क ने कुछ दिन पहले जब ट्विटर को एक्वायर करने का प्रस्ताव रखा था तो कंपनी के शेयर होल्डर्स और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि ये डील की ये सही वैल्यूएशन नहीं है।

इधर कंपनी के CEO पराग अग्रवाल (CEO PARAG AGRAWAL) ने एक ट्वीट में कहा था कि ट्विटर का एक मकसद और रैलेवेंसी है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। हमें अपनी टीम पर गर्व है और हमें वह करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

पराग अग्रवाल को एलन मस्क ने हटाया तो भी उन्हें देने होंगे 321 करोड़

पराग ने नवंबर 2021 में ट्विटर CEO का पद संभाला था। रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के अनुसार यदि 12 महीने से पहले पराग को पद से हटाया जाता है तो कंपनी को उन्हें 42 मिलियन डॉलर, यानी 321 करोड़ रुपए देने पड़ेंगे। बता दें कि अभी पराग को कंपनी में CEO पद संभालते हुए 5 महीने ही हुए हैं। नवंबर में जैक डॉर्सी के इस्तीफे के बाद उन्होंने CEO का पद संभाला था।

डील के बाद पराग ट्रोलर्स के निशाने पर

मस्क की ओर से ट्विटर खरीदने के बाद ट्विटर यूजर्स पराग को ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर साहिल रिजवी ने लिखा- आपका बायो अब से कुछ घंटों में बदला जा सकता है। फाइनेंशियल एक्सपर्ट मिट केविन ने ट्वीट किया- टेस्ला यदि पराग को हटाती है तो 42 मिलियन डॉलर देगी। टेक कॉरपोरेट एक ऐसी जगह है, जहां असफलता भी भुगतान करती है।
ट्विटर CEO पराग अग्रवाल
ट्विटर CEO पराग अग्रवाल

IIT बॉम्बे और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट कर चुके हैं पराग अग्रवाल

IIT बॉम्बे से स्टडी करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट भी हैं। ट्विटर ने 2018 में उन्हें एडम मेसिंजर की जगह सीटीओ यानि चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर काबिज किया था। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ जुड़े थे।

2006 में डॉर्सी ने तीन साथियों के साथ मिलकर बनाया था ट्विटर

जैक डॉर्सी ने अपने तीन साथियों के साथ 21 मार्च 2006 को सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर की शुरुआत की थी। इसके बाद वे अमेरिका के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर्स में से एक बन गए। ट्विटर में पराग से पहले जैक डॉर्सी, एवान विलियम्स और डिक कोस्टलो CEO के पद पर रह चुके हैं।

Twitter पर Elon Musk एडिट बटन एड करना चाहते हैं, कई बटन के सपोर्ट में तो कई कर रहे विरोध, जानिए क्यों

  • मस्क ने इससे पहले ट्विटर पर यूजर्स से पूछा था कि क्या वो एडिट बटन चाहते हैं या नहीं? यानी ऐसी सुविधा जिससे किसी ट्वीट को एडिट किया जा सके।

  • अभी ट्विटर पर किए गए किसी भी ट्वीट को रिएडिट करने की कोई फैसिलिटी ट्वीटर पर नहीं है। हालांकि, ट्वीट को डिलीट किया जा सकता है।

  • बता दें कि ट्विटर पर एडिट बटन की डिमांड काफी लंबे समय से यूजर्स की ओर से की जा रही है। मस्क ने एडिट बटन को लेकर यूजर्स से जो वोटिंग करवाई थी, उस पर अब तक 26 लाख से ज्यादा रिप्लाय आ चुके हैं। जिसमें लोगों ने इस बट की मांग की थी।

  • ट्वीट एडिट करने के आइडिया को लेकर कंपनी के पूर्व CEO जैक डॉर्सी (jack dorsey) ने हमेशा अगेंस्ट रहे हैं। बटन का विरोध करने वाले मानते हैं कि यदि बटन की सुविधा दे दी गई तो इससे लोग उन ट्वीट्स का अर्थ बदलने का मौका मिल जाएगा और ट्वट की वैल्यू नहीं रहेगी।

ब्लू सब्सक्रिप्शन को प्रॉफिटेबल सर्विस बनाना चाहते हैं मस्क

  • मस्क ने 9 अप्रैल को वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स के एक ट्वीट को रीट्वीट किया था, उनके किए गए इस रिट्वीट में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले टॉप 10 ट्विटर हैंडल के नाम थे।

  • मस्क ने लिखा था कि इस लिस्ट में ज्यादातर लोग शायद ही कभी ट्वीट करते हैं और शायद ही कभी कोई कंटेंट एड करते हैं। उन्होंने इस दौरान सवाल का तंज कसा था कि क्या ट्विटर मरने की कगार पर है?

  • मस्क ने 9 अप्रैल को ब्लू सब्सक्रिप्शन को लेकर एक ये भी ट्वीट किया था कि ट्विटर ब्लू के लिए सब्सक्राइबर्स से बेहद कम पेमेंट यानी 4 डॉलर प्रति माह वसूला जाना चाहिए, और ये 12 माह तक एक साथ लिया जाना चाहिए।

  • ट्विटर ब्लू सर्विस में यूजर्स को कुछ प्रीमियम सेवाओं की पेशकश की जाती है। इसमें स्पेशल कंटेंट तक पहुंच और एड्स फ्री सर्विस मिलती है। बदले में यूजर्स को मासिक या सालाना आधार पर ट्विटर ब्लू की मेंबरशिप लेनी होती है।

Related Stories

No stories found.