अब भारतीय नोट पर दिखेंगी रवींद्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो

वित्त मंत्रालय और आरबीआई के तहत आने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरोपरेशन ऑफ इंडिया की ओर से गांधी, टैगोर और कलाम के वाटरमार्क वाली तस्वीरों के नमूनों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर के पास भेजे गए हैं।
अब भारतीय नोट पर दिखेंगी रवींद्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहली बार बैंक नोट (Banknote) पर फोटो परिवर्तन (Change Photo) करने की तैयारी कर रहा है। सुरक्षा के लिहाज से नोटों की गुणवत्ता परख में और ज्यादा महीनता लाने के लिए भारतीय करेंसी (Indian Currency) पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के साथ रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Dr. APJ Abdul Kalam) की फोटो पर विचार किया जा रहा है।
बता दें कि आजादी के बाद से अब तक नोटों पर सिर्फ राष्ट्रपति महात्मा गांधी की फोटो देखने को मिलीती है लेकिन अब नोटों पर महात्मा गांधी के साथ ही राष्ट्रगीत के प्रणेत और भारत के पहले नॉबेल प्राइज ​विजेता रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भी देखने को मिलेंगे। बताया जा रहा है कि आरबीआई (Reserve Bank Of India) कुछ नोटों की सीरीज पर टैगोर और कलाम की फोटो का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है।
इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार फाइनेंस मिनिस्ट्री और आरबीआई जल्द ही इस बारे में कदम उठा सकता है। ये पहली बार है जब आरबीआई बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है।
अंतिम फैसला हाई लेवल मीटिंग लेगी
रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय और आरबीआई के तहत आने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरोपरेशन ऑफ इंडिया की ओर से गांधी, टैगोर और कलाम के वाटरमार्क वाली तस्वीरों के नमूनों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी साहनी को भेज गए हैं। प्रो. साहनी को दो सेटों में से एक सेट चुनकर सरकार को चयन कर भेजना है। कहा जा रहा है कि इसका अंतिम फैसला हाई लेवल मीटिंग में लिया जाएगा।

मकसद नोटों को नकलीपन से बचाते हुए ज्यादा सुरक्षित बनाना

अब भारतीय नोट पर दिखेंगी रवींद्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो
Oxfam: पैनडेमिक ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर कही ये चौंकाने वाली बात जो आपको पता होनी चाहिए
गौरतलब है कि करेंसी नोटों (Banknotes) पर कई अंकों के वॉटरमार्क (Watermark) को जगह देने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए ये कदम उठाया जाने वाला है। ज्ञात हो कि अमेरिका (America) में अलग-अलग करेंसी डॉलर्स (Dollars) में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित 19वीं सदी के कुछ राष्ट्रपतियों (Presidents) की तस्वीरें दिखाई देती हैं। इसका एक कारण असली नोटों को और ज्यादा सिक्योर बनाना है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com