5G IN INDIA: 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन की नीलामी प्रक्रिया का दुसरा दिन, पहले दिन लगी 1.45 लाख करोड़ की बोली

नीलामी के दूसरे दिन सुबह 10 बजे बोली प्रक्रिया शुरू हुई। अनुमान लगाया जा रहा है कि शाम छह बजे के निर्धारित समय से पहले बोली लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी
5G IN INDIA
5G IN INDIA

देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन की नीलामी प्रक्रिया बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रही, जिसमें पांचवें दौर की बोली हो चुकी है। इस स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया में टेलीकॉम कंपनियों रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा अडाणी एंटरप्राइजेज भी हिस्सा ले रही है। नीलामी के पहले दिन मंगलवार को पांचवीं पीढ़ी के स्पेक्ट्रम के लिए 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई गई।

5जी स्पेक्ट्रम के लिए पहली नीलामी
नीलामी के दूसरे दिन सुबह 10 बजे बोली प्रक्रिया शुरू हुई। अनुमान लगाया जा रहा है कि शाम छह बजे के निर्धारित समय से पहले बोली लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस नीलामी में 4.3 लाख करोड़ रुपये की कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ की बोली लगाई जा रही है। 5जी स्पेक्ट्रम के लिए यह पहली नीलामी भी है।

2015 में 1.09 लाख करोड़ रुपये का राजस्व

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले दिन स्पेक्ट्रम नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह उम्मीदों से अधिक है और 2015 के रिकॉर्ड को तोड़ने की संभावना है। उस समय सरकार को स्पेक्ट्रम बिक्री से 1.09 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था।

700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए लगाई गई बोली

दूरसंचार विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार 700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए भी बोली लगाई गई है, जिसके लिए 2016 और 2021 की पिछली नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला। नीलामी में इस स्पेक्ट्रम बैंड के लिए 39,270 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी।

5G IN INDIA
अब SC के वकील को धमकी, पत्र में लिखा 'अल्लाह का पैगाम है विनीत जिंदल तेरा भी सर तन से जुदा करेंगे जल्दी'
Since independence
hindi.sinceindependence.com