चेस्ट एक्सपर्ट डॉ. वीरेंद्र सिंह का Exclusive Interview: आए दिन नए corona variant और लक्षण पर है कन्फ्यूजन तो करें दूर

कोरोना के वैरिएंट को लेकर कई तरह की भांतियां भी फैल रही है और इसको लेकर अलग-अलग रिसर्च भी सामने आ रही है। क्या कोरोना की तीसरी लहर शुरु हो गई है? जानिए चेस्ट एक्सपर्ट डॉ विरेंद्र सिंह इस पर क्या कह रहे हैं...
चेस्ट एक्सपर्ट डॉ. वीरेंद्र सिंह का Exclusive Interview: आए दिन नए  corona variant और लक्षण पर है कन्फ्यूजन तो करें दूर

डेस्क न्यूज. देश में आज कोरोना को लेकर राहत भरी खबर सामने आ रही है, लेकिन मृतकों की संख्या ने चिंता को बढ़ा दी है। दरअसल, पिछले 24 घंटे में जहां 11 हजार मरीज सोमवार से कम आए हैं, वहीं मृतकों की संख्या दोगुना हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 1.68 लाख के पार जा गई हैं और मौत का आंकड़ा 277 पर पहुंच गया है।

<div class="paragraphs"><p>चेस्ट एक्सपर्ट (पल्मोनोलॉजिस्ट) और राजस्थान कोविड सलाहकार डॉ. वीरेंद्र सिंह</p></div>

चेस्ट एक्सपर्ट (पल्मोनोलॉजिस्ट) और राजस्थान कोविड सलाहकार डॉ. वीरेंद्र सिंह

जानिए चेस्ट एक्सपर्ट डॉ विरेंद्र सिंह का क्या कहना हैं...

जानिए चेस्ट एक्सपर्ट डॉ विरेंद्र सिंह इस पर क्या कह रहे हैं...देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 152 करोड़ के पार

बता दें कि सोमवार को 1.79 लाख मामले सामने आए और 146 लोगों की मौत हुई। सबसे बड़ी चिंता यह है कि देश में सक्रिय मरीजों की संख्या आठ लाख (8,21,446) को पार कर गई है। वहीं, टीकाकरण का आंकड़ा 152 करोड़ को पार कर गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस की डेली पॉजिटिविटी रेट अब 10.64% है। ओमाइक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,461 हो गई है, जिसमें से 1,711 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है।

चेस्ट एक्सपर्ट (पल्मोनोलॉजिस्ट) और राजस्थान कोविड सलाहकार डॉ. वीरेंद्र सिंह से कोरोना के मामलों को लेकर बातचीत

कोरोना के वैरिएंट को लेकर कई तरह की भांतियां भी फैल रही है और इसको लेकर अलग-अलग रिसर्च भी सामने आ रही है। क्या कोरोना की तीसरी लहर शुरु हो गई है? कोरोना के देश में मामले बढ़ने का कारण क्या कारण है? घर में रह कर कैसे कोरोना से बचा जा सकता है। इन सभी सवालों को लेकर सिंस इंडिपेंडस टीम ने बात की चेस्ट एक्सपर्ट (पल्मोनोलॉजिस्ट) और राजस्थान कोविड सलाहकार डॉ. वीरेंद्र सिंह- बेस्ट से

Q. कोरोना के बढने का क्या कारण है मौसम का बदलाव, ऑमिक्रोन, या जनता की लापरवाही?

एक पैटन वैसे ही चल रहा है जैसे पहली और दूसरी लहर में देखने को मिल रहा था। रोज रिकॉर्ड तोड़ केस सामने आ रहे है। लगातार कोरोना जांच का दायरा बढाया गया है। लेकिन लगातार जनता की लापरवाही भी देखने को मिल रही है। आज हम कोरोना गाइडलांइस को लेकर लापरवाह हो रहे है। जिसका परिणाम हम सभी के सामने है।

Q. कोरोना की जांच करवाना कितना जरुरी है जांच नहीं करवाने से क्या नुकसान होगा?

यदि आपको खांसी-जुखाम है चाहे 1 दिन के लिए ही ऐसा क्यों ना हो। उसकी तुरंत जांच करानी चाहिए, अगर आप जांच नहीं कराते हैं तो आप अपने परिवार के साथ ही रिश्तेदारों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं इसलिए कोरोना की जांच कराना जरूरी है।

Q. कोरोना का ऑमिक्रोन वैरीएंट और वैरीएंट की तुलना में कितना खतरनाक है?

एक पैटन वैसे ही चल रहा है जैसे पहली और दूसरी लहर में देखने को मिल रहा था। रोज रिकॉर्ड तोड़ केस सामने आ रहे है। ओमिक्रोन की अच्छी बात है अभी तक माइल्ड सिम्पटम्स के पेशेंट आ रहे हैं लेकिन बुरी बात है कि जिन लोगों को पहले ही कोरोना हो चुका है ओमिक्रोन उनकी इम्यूनिटी को भी ब्रेक कर रहा है और इंफैक्ट कर रहा है। डबल डोज और बुस्टर डोज लेने के बाद भी लोग संक्रमित कर रहे है।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

चेस्ट एक्सपर्ट डॉ. वीरेंद्र सिंह का Exclusive Interview: आए दिन नए  corona variant और लक्षण पर है कन्फ्यूजन तो करें दूर
ऑस्ट्रेलिया-जापान के रक्षा समझौते को लेकर डील, चीन की बढ़ी टेंशन

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com